पड़ोस में आतंकी ढांचा लगातार ले रहा है भारत के धैर्य की परीक्षा: सीतारमण

punjabkesari.in Friday, Oct 12, 2018 - 09:49 PM (IST)

पेरिस: रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने पाकिस्तान के सीमा पार आतंकवाद की तरफ साफ इशारा करते हुए कहा कि भारत के ठीक पड़ोस में आतंकी ढांचे की मौजूदगी और आतंकियों को मिल रही सरकार की मदद से लगातार भारत के धैर्य की परीक्षा हो रही है एवं भारत इससे निपटने में काफी संयम दिखा रहा है। 
PunjabKesari
रक्षा मंत्री ने यहां ‘इंस्टीट्यूट ऑफ स्ट्रैटजिक रिसर्च’ को संबोधित करते हुए कहा कि आतंकी समूहों के वित्त पोषण एवं हथियारों की आपूर्ति को रोकने के लिए पुख्ता कोशिश की और ‘‘विदेशी आतंकियों’’ की भर्ती एवं उन्हें सक्रिय करने की प्रक्रिया को अवरूद्ध करने की जरूरत है। सीतारमण भारत-फ्रांस के सामरिक संबंधों को और बढ़ावा देने के मकसद से तीन दिन के दौरे पर गुरुवार को यहां पहुंची थीं। भारत के रक्षा मंत्रालय द्वारा जारी की गई एक विज्ञप्ति के अनुसार उन्होंने भारत के ठीक पड़ोस में आतंकी ढांचे की मौजूदगी और उसे सरकार से लगातार मिल रही मदद का खासतौर पर जिक्र करते हुए कहा कि वे लगातार भारत के धैर्य की परीक्षा ले रहे हैं। 
PunjabKesari
सीतारमण ने कहा कि मौजूदा अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा परिवेश को तेज बदलाव एवं अनिश्चितता के रूप में र्विणत किया जा सकता है जो लगातार अस्थिरता एवं हिंसा की समस्याओं से गंभीर चुनौती का सामना कर रहा है। उन्होंने कहा, ‘‘आतंकवाद, जिसे हम भारत में और साथ ही अब अफगानिस्तान में भी सीमा पार आतंकवाद के नाम से जानते हैं, का लगातार बना हुआ खतरा मुख्य सुरक्षा चुनौती है।’’ रक्षा मंत्री ने साथ ही भारत-फ्रांस के रक्षा संबंधों की बात करते हुए दो विश्वयुद्धों में लड़ते हुए फ्रांस की जमीं पर शहीद होने वाले 9,300 भारतीय सैनिकों के बलिदान का उल्लेख किया।          


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News