चीन के आर्थिक विकास को मिलने वाला गैर बाजारी निर्देश बढ़ा रहा जोखिम: अमेरिका

Sunday, Apr 15, 2018 - 01:03 AM (IST)

वॉशिंगटन: अमेरिका ने चेताया है कि चीन के आर्थिक विकास को मिलने वाला गैर बाजारी निर्देश उसके प्रमुख व्यापारिक भागीदारों और दीर्घकालिक वैश्विक वृद्धि परिदृश्य के लिए जोखिम को बढ़ाता है। 

अमेरिका के वित्त विभाग ने संसद में एक रिपोर्ट में कहा कि चीन के आर्थिक विकास को मिलने वाला गैर बाजार निर्देश उसके प्रमुख व्यापारिक भागीदारों और दीर्घकालिक वैश्विक वृद्धि परिदृश्य के लिए जोखिम बढ़ा रहा है। रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन को वृहद आर्थिक सुधारों को आगे बढ़ाना चाहिए ,जो कि घरेलू खपत में वृद्धि का समर्थन करते हैं और अर्थव्यवस्था को संतुलित करने में मदद करते हैं।

चीन का अमेरिका के साथ द्विपक्षीय व्यापार अधिशेष बहुत अधिक है, जो कि अमेरिका के अब तक के किसी भी प्रमुख व्यापारिक भागीदारों में से सबसे अधिक है। दिसंबर 2017 में व्यापार अधिशेष 375 अरब डॉलर पर था , यह 2016 से 28 अरब डॉलर अधिक है। ट्रंप प्रशासन ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि वह वैश्विक अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण व्यापार असंतुलन से चिंतित है और निष्पक्ष तथा एक - दूसरे के लिए परस्पर बराबर अवसर प्रदान करने वाले व्यापार सुनिश्चित करने की दिशा में काम कर रहे हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन , जापान , जर्मनी और मैक्सिको के साथ अमेरिका का द्विपक्षीय व्यापार घाटा उच्च स्तर पर है।      


 

Punjab Kesari

Advertising