FATF से डरे इमरान खान ने कहा, ब्लैकलिस्ट हुए तो बर्बाद हो जाएगा पाकिस्तान

punjabkesari.in Saturday, Aug 29, 2020 - 04:23 PM (IST)

इस्लामाबाद: पूरी दुनिया में आतंकवाद की पनाहगाह के तौर पर जाने जाते पाकिस्तान को अब फाइनेंशिएल एक्शन टास्क फोर्स (FATF) की कार्रवाई का डर सता रहा है। प्रधानमंत्री इमरान खान का कहना है कि यदि पाकिस्तान को FATF द्वारा ब्लैकलिस्ट लिया गया तो देश बर्बाद हो जाएगा। इमरान ने कहा कि ब्लैकलिस्ट होने से देश की अर्थव्यवस्था नष्ट हो जाएगी और करंसी को गिरावट का सामना करना होगा।

 

निजी समाचार चैनल से बातचीत दौरान इमरान ने कहा कि अगर पाकिस्तान FATF की ब्लैकलिस्ट पर डाल दिया जाता है, तो उसकी स्थिति ईरान की तरह हो जाएगी, कोई हमसे डील नहीं करेगा, कोई भी अंतरराष्ट्रीय वित्तीय संस्थान हमारा साथ नहीं देगा। अपने डर को बयां करते हुए इमरान खान ने कहा, ‘ब्लैकलिस्ट होने से हमारी करंसी प्रभावित होगी। पाकिस्तानी रुपया गिरेगा और बचाव के लिए देश के पास विदेशी मुद्रा भंडार भी नहीं है। जब रुपया गिरता है, तो बिजली, गैस और तेल से लेकर सबकुछ महंगा हो जाएगा। एक बार हम ब्लैकलिस्ट हो गए तो हमारी पूरी अर्थव्यवस्था मुद्रास्फीति के कारण नष्ट हो जाएगी’।

 

इमरान ने कहा कि पाकिस्तान पिछले दो सालों से FATF की ग्रे लिस्ट में है। उसे वित्तीय सौदों में पारदर्शिता लाने और आतंकवाद के वित्तपोषण पर कार्रवाई करने के लिए अपनी प्रतिबद्धताओं को पूरा करने के लिए कई मौके मिल चुके हैं। FATF द्वारा कई बार डेडलाइन बढ़ाई गई है, लेकिन पाकिस्तान हर बार नाकाम रहा है। इमरान ने आरोप लगाया कि भारत उसे FATF में धकेलने की कोशिशों में लगा हुआ है। उन्होंने कहा, ‘भारत पिछले दो वर्षों से पाकिस्तान पर FATF प्रतिबंध लगवाने की कोशिश में है औऱ यदि यह प्रतिबंध लग जाता है तो पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था तबाह हो सकती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News