इस महीने चीन की यात्रा पर जाएंगे इमरान खान

punjabkesari.in Tuesday, Oct 01, 2019 - 05:00 PM (IST)

इस्लामाबादः पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान चीन के शीर्ष नेतृत्व के साथ बैठक करने और निवेशकों को आकर्षित करने के लिए इस महीने बाद में वहां जायेंगे। आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी। चीन अंतरराष्ट्रीय व्यापार संवर्धन परिषद के अनुसार इस यात्रा के दौरान खान आठ अक्टूबर को बीजिंग में चीन पाकिस्तान व्यापार मंच पर हिस्सा लेंगे। इस यात्रा की सटीक तारीख अबतक सामने नहीं आयी है।

 

यह इस साल उनकी तीसरी यात्रा होगी। खान की यह चीन यात्रा ऐसे समय में हो रही है जब कश्मीर को लेकर पाकिस्तान और भारत के बीच तनाव बहुत बढ़ गया है। चीन पाकिस्तान का गहरा मित्र है और उसने कश्मीर मुद्दे पर उसका साथ दिया है। चीन के विदेशमंत्री यांग यी ने कहा है, ‘‘ यथास्थिति में एकतरफा बदलाव लाने वाला कोई भी कदम नहीं उठाया जाना चाहिए।

 

भारत और पाकिस्तान का पड़ोसी होने के नाते चीन इस विवाद को प्रभावी तरीके से संभाले जाने की उम्मीद करता है तथा उसे दोनों पक्षों के बीच संबंधों में स्थायित्व बहाल होने की भी आस है।'' यांग ने पिछले सप्ताह संयुक्त राष्ट्र महासभा में कहा था, ‘‘ अतीत से प्राप्त कश्मीर विवाद को संयुक्त राष्ट्र चार्टर, सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों और द्विपक्षीय समझाौतों के अनुसार शांतिपूर्ण और उपयुक्त ढंग से हल किया जाना चाहिए।''


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News