अमेरिकी रिपोर्टः इमरान ''कठपुतली'' प्रधानमंत्री, विदेश व सुरक्षा नीतियों पर पाक सेना हावी

punjabkesari.in Thursday, Aug 29, 2019 - 10:24 AM (IST)

इस्लामाबाद/लॉस एंजलिसः अमेरिकी कांग्रेस की एक रिपोर्ट में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के तौर पर इमरान खान को असफल करार देते हुए पाक सेना के हाथों की कठपुतली बताया गया है। रिपोर्ट के अनुसार इमरान के कार्यकाल में पाकिस्तानी सेना देश की विदेश और सुरक्षा नीतियों पर हावी रही है।

PunjabKesari

द्विदलीय कांग्रेशनल रिसर्च सर्विस (सीआरएस) द्वारा अमेरिकी सांसदों के लिए तैयार रिपोर्ट में कहा गया है कि प्रधानमंत्री पद का चुनाव जीतने से पहले खान को शासन का कोई अनुभव नहीं था और विश्लेषकों का कहना है कि पाकिस्तान की सुरक्षा सेवाओं ने नवाज शरीफ को हटाने के लिए चुनाव के दौरान घरेलू राजनीति से छेड़छाड़ की।

PunjabKesari

रिपोर्ट में कहा गया है कि ‘‘नया पाकिस्तान'' संबंधी खान की सोच कई युवाओं, शहरी लोगों और मध्यम वर्ग के मतदाताओं को लुभाती है। उनकी यह सोच भ्रष्टाचार विरोधी, बेहतर शिक्षा और स्वास्थ्य सेवा मुहैया कराने वाले एक ‘‘कल्याणकारी देश'' के निर्माण पर जोर देती है, लेकिन देश में गंभीर वित्तीय संकट और विदेश से और उधार लेने की आवश्यकता के कारण उनके प्रयास रंग नहीं ला रहे हैं। उसने कहा, ‘‘अधिकतर विश्लेषकों को लगता है कि पाकिस्तान का सैन्य प्रतिष्ठान विदेश और सुरक्षा नीतियों पर लगातार हावी रहा है।''

PunjabKesari

सीआरएस अमेरिकी कांग्रेस की एक स्वतंत्र अनुसंधान शाखा है जो सांसदों के लिए रिपोर्ट तैयार करती है। सीआरएस के अनुसार कई विश्लेषकों का दावा है कि पाकिस्तान की सुरक्षा सेवाओं ने नवाज शरीफ को सत्ता से हटाने और उनकी पार्टी को कमजोर करने के मकसद से चुनाव के दौरान और उससे पहले देश की घरेलू राजनीति से छेड़छाड़ की। खान की पार्टी का समर्थन करने के लिए कथित रूप से ‘‘सेना-न्यायपालिका ने साठगांठ'' की।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News