पाकिस्तान में आम चुनाव के अंतिम नतीजों में इमरान समर्थित निर्दलीय उम्मीदवारों का दबदबा

punjabkesari.in Sunday, Feb 11, 2024 - 03:25 PM (IST)

इस्लामाबादः पाकिस्तान के निर्वाचन आयोग ने रविवार को आम चुनाव के अंतिम परिणाम घोषित किए, जिसमें जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी द्वारा समर्थित निर्दलीय उम्मीदवारों ने 101 सीट पर जीत दर्ज की है। वहीं, तीन बार के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (PML-N ) 75 सीट जीतकर तकनीकी रूप से संसद में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है।

 

बिलावल जरदारी भुट्टो की पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी को 54 सीट मिलीं, जबकि विभाजन के दौरान भारत से आए उर्दू भाषी लोगों की मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट पाकिस्तान MQM-P) को 17 सीट मिलीं हैं। बाकी 12 सीटों पर अन्य छोटे दलों ने जीत हासिल की। पाकिस्तान निर्वाचन आयोग (ECP) ने लड़ी गईं 265 सीट में से 264 सीट के नतीजे घोषित कर दिए हैं। बृहस्पतिवार को हुए चुनाव के नतीजों की घोषणा में असामान्य देरी के कारण कई दलों ने देश भर में हंगामा और विरोध-प्रदर्शन किया।

 

पंजाब प्रांत के खुशाब में एनए-88 सीट का परिणाम ईसीपी ने धोखाधड़ी की शिकायतों के कारण रोक दिया था और पीड़ितों की शिकायतों के निवारण के बाद इसकी घोषणा की जाएगी। एक उम्मीदवार की मृत्यु के बाद एक सीट पर चुनाव स्थगित कर दिया गया था। निर्दलीय उम्मीदवारों ने नेशनल असेंबली में 101 सीट हासिल कीं हैं। इनमें से अधिकांश खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) द्वारा समर्थित थे। सरकार बनाने के लिए किसी पार्टी को 133 सीट की जरूरत होगी।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News