फिलीपीन के राष्ट्रपति का बयान, कोई ईश्वर के अस्तित्व को साबित करें दे दूंगा तो इस्तीफा

punjabkesari.in Saturday, Jul 07, 2018 - 02:54 PM (IST)

मनीलाः अपने विवादास्पद बयानों के कारण सदा चर्चा में रहने वाले फिलीपीन के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतर्ते ने फिर से एक विवादित बयान में कहा है कि यदि कोई ईश्वर के अस्तित्व को साबित कर दे तो वह अपने पद से इस्तीफा दे देंगे। इससे पहले उन्होंने ईश्वर को स्टुपिड तक कह डाला था।  राष्ट्रपति के नए बयान से रोमन कैथोलिक आस्था वाले उनके देश में नया विवाद शुरू हो गया है। राष्ट्रपति के चर्च से संबंध हमेशा ही खराब रहे हैं। 

शुक्रवार को उन्होंने कैथेलिक आस्था के कुछ आधारभूत सिद्धांतों पर ही प्रश्न उठाए जिसमें ‘ वास्तविक पाप ’ का सिद्धांत भी शामिल है। उन्होंने दक्षिण दावाओ शहर में एक कार्यक्रम के दौरान कहा , ‘‘ वहां ईश्वर का तर्क कहां है ? उन्होंने कहा कि अगर कोई एक भी गवाह मिल जाए जो किसी फोटो अथवा सेल्फी से यह साबित कर सके कि कोई इंसान भगवान से मिल बात कर चुका है या भगवान को देख चुका है तो वह तत्काल इस्तीफा दे देंगे।

भगवान को कह चुके है मुर्ख
रोड्रिगो ड्यूटर्टे को भगवान को ‘मूर्ख’ कहने पर कैथोलिक बहुल अपने देश में भारी विरोध का सामना करना पड़ा था। वह अक्सर ही बिना सोचे-समझे अपने प्रतिद्वंदियों के लिए अपमानजनक शब्दों का प्रयोग करते रहते है। दुतेर्ते ने बाइबिल की कहानी और आदम और हव्वा को निषिद्ध फल को खाने के बाद बगीचे से बाहर फेंके जाने की कहानी की आलोचना करते हुए कहा, “यह मूर्ख ईश्वर कौन है?” इसकी प्रतिक्रिया में स्थानीय कैथोलिक बिशप आर्तुरो बेस्टेस ने राष्ट्रपति को एक ‘पागल आदमी’ बताया और लोगों से उनके ‘निंदात्मक शब्दों और तानाशाही प्रवृत्तियों’ के अंत के लिए प्रार्थना करने का आग्रह किया


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News