अमेरिका में सदी के सबसे खतरनाक तूफान ने मचाई तबाही, एक हजार वर्षों में सबसे अधिक बारिश हुई ! 20 लाख लोगों पर बाढ़ का खतरा (Video)

punjabkesari.in Thursday, Oct 10, 2024 - 03:58 PM (IST)

International Desk:  सदी के सबसे खतरनाक तूफान मिलटन (Hurricane Milton) ने गुरुवार सुबह अमेरिकी राज्य फ्लोरिडा (Florida) के सिएस्टा की तट पर दस्तक दी, जिससे पिछले एक हजार वर्षों में सबसे अधिक बारिश हुई है। इस तूफान के कारण केवल 3 घंटे में 16 इंच बारिश हुई, जो कि आमतौर पर 3 महीनों में होती थी। मिलटन, जो पहले कैटेगरी 5 का तूफान था, सिएस्टा की के तट से टकराने के बाद कैटेगरी 3 में बदल गया और अब इसे कैटेगरी 2 का तूफान माना जा रहा है। इसकी शक्ति और प्रभाव बेहद खतरनाक हैं। तूफान के कारण फ्लोरिडा के कई शहरों में हवाएं 193 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही हैं। इस तूफान की चपेट में लगभग 20 लाख लोग आ गए हैं और बाढ़ का खतरा बढ़ गया है। कई क्षेत्रों में हालात इतने गंभीर हैं कि पुलिस कर्मियों को भी सुरक्षित स्थान पर लौटने के आदेश दिए गए हैं।

 

30 लाख से अधिक घरों की बिजली गुल
तूफान मिल्टन ने बुधवार रात को फ्लोरिडा के सिएस्टा की पर श्रेणी 3 के रूप में दस्तक दी थी। अब यह कमजोर होकर श्रेणी 1 में पहुँच गया है। यह तूफान फ्लोरिडा प्रायद्वीप से होते हुए गुरुवार की सुबह अटलांटिक महासागर की ओर बढ़ गया है।नक्शों के अनुसार, मिल्टन अभी भी फ्लोरिडा के कुछ तटीय क्षेत्रों में 3 से 5 फीट ऊँची तूफानी लहरें ला सकता है। यूटिलिटी ट्रैकर PowerOutage.us के अनुसार, गुरुवार की सुबह फ्लोरिडा में 30 लाख से अधिक लोग बिना बिजली के हैं।मिलटन के साथ दर्जनों टॉरनेडो भी आए हैं, जिससे फ्लोरिडा के कई शहरों में आपातकाल की स्थिति घोषित की गई है। न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, एक और हरिकेन 'लेस्ली' भी अटलांटिक महासागर में बन रहा है, हालांकि इसकी अमेरिका तक पहुंचने की संभावना बहुत कम है। फ्लोरिडा के गवर्नर रॉन डिसांटिस ने बताया कि तूफान के बीच कुछ लोग एक कुत्ते को फेंस से बांधकर छोड़ गए थे, जिसे सफलतापूर्वक बचाया गया।

 

फ्लोरिडा में 200 से अधिक लोगों की मौत
तूफान से प्रभावित क्षेत्रों में बाढ़ के पानी ने गंभीर स्थिति पैदा कर दी है, लेकिन टाम्पा बे में बारिश के कारण भरे पानी को तूफानी हवाएं अपने साथ खींच ले जा रही हैं, जिससे वहां राहत मिल रही है। हरिकेन मिलटन पिछले 15 दिनों में फ्लोरिडा में आने वाला दूसरा बड़ा तूफान है। इससे पहले, हेलेन तूफान ने अमेरिका के 12 राज्यों को प्रभावित किया था, जिसमें फ्लोरिडा में 200 से अधिक लोगों की मौत हुई थी। तूफान मिल्टन अब श्रेणी 1 का तूफान बन गया है और तट से दूर जा रहा है। नेशनल हरिकेन सेंटर के अनुसार, सुबह 5 बजे तक मिल्टन की अधिकतम निरंतर हवाएँ 85 मील प्रति घंटे थीं। तूफान अब फ्लोरिडा के पूर्वी तट से दूर जा रहा है, और इसके केंद्र का स्थान केप कैनावेरल के लगभग 10 मील उत्तर-पूर्व में है। मिल्टन की गति 18 मील प्रति घंटे है।

 

 उड़ गई  स्टेडियम की छत
तूफान अभी भी पूर्व-मध्य फ्लोरिडा में विनाशकारी हवाएँ और भारी बारिश पैदा कर रहा है। अनुमान है कि यह आज रात एक शक्तिशाली उष्णकटिबंधीय निम्न में बदल सकता है। फ्लोरिडा के सेंट पीटर्सबर्ग में ट्रॉपिकाना फील्ड स्टेडियम की छत तूफान मिल्टन से बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई है। वीडियो में देखा गया कि स्टेडियम की छत के कुछ हिस्से उड़ गए हैं। यह स्टेडियम पहले हजारों लाइनमैन और नेशनल गार्ड सदस्यों के लिए एक तैयार करने वाले क्षेत्र के रूप में काम कर रहा था।गवर्नर रॉन डेसेंटिस के प्रवक्ता ने बताया कि नुकसान से पहले लाइनमैन का स्टेजिंग एरिया सुरक्षित स्थान पर स्थानांतरित कर दिया गया था। सेंट पीटर्सबर्ग के फायर रेस्क्यू ने पुष्टि की है कि इस घटना में कोई हताहत नहीं हुआ है। वहीं, एक निर्माण क्रेन भी गिर गई थी, लेकिन उसमें भी कोई घायल नहीं हुआ।

 

हरिकेन, साइक्लोन और टॉरनेडो में अंतर
हरिकेन समुद्र से उठने वाले तूफान हैं, जबकि टॉरनेडो ज्यादातर धरती पर बनते हैं। इन्हें विभिन्न क्षेत्रों में अलग-अलग नामों से जाना जाता है - उत्तरी अमेरिका और कैरेबियन में इन्हें हरिकेन, जबकि फिलीपींस, जापान और चीन में टाइफून कहा जाता है।अर्थात, हरिकेन, साइक्लोन और टाइफून एक ही प्रकार के तूफान हैं, लेकिन उनके नाम क्षेत्र के अनुसार बदलते हैं।

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News