अफगानिस्तान में चरिकर जेल से तालिबान आतंकियों समेत सैकड़ों कैदी फरार

punjabkesari.in Monday, Aug 16, 2021 - 04:22 PM (IST)

काबुल: देश में तालिबान के कब्जे का लाभ उठाते हुए  रविवार को सैकड़ों कैदी अफगानिस्तान के चरिकर जेल से भाग गए। ब्रिगेडियर जनरल अब्दुल रऊफ उरुजगनी और प्रांतीय पुलिस प्रमुख ने बताया कि जेल निदेशक की ओर से लापरवाही के कारण कैदी भाग निकले। पझवोक अफगान न्यूज ने बताया कि जेल में कई तालिबान सदस्यों सहित लगभग 600 कैदियों को रखा गया था। एक चरिकर  निवासी ने यह भी बताया कि कैदियों के जेल से भागने के बाद सुरक्षा बलों ने गोलियां चलाईं जिससे जिले के लोगों में दहशत फैल गई।

 

इस बीच, तालिबान द्वारा अफगान सरकार से प्रमुख शहरों पर कब्जा करने के साथ आतंकवादी समूह ने हाल के दिनों में कम से कम छह शहरों से लगभग 1000 अपराधियों, नशीली दवाओं के तस्करों को रिहा कर दिया है। जेल प्रशासन के निदेशक सफीउल्लाह जलालजई ने कहा, "उनमें से ज्यादातर को आपराधिक आरोपों, नशीली दवाओं की तस्करी, अपहरण और सशस्त्र डकैती के लिए सजा सुनाई गई थी।"

 

तालिबान ने कुंदुज में कम से कम 630 कैदियों (जिनमें 13 महिलाएं और तीन विदेशी शामिल हैं) को जेल से रिहा किया था। टोलो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, उस आंकड़े में से 180 तालिबान आतंकवादी थे  जिनमें 15 हाई-प्रोफाइल तालिबान कैदी शामिल थे, जिन्हें अफगान सरकार ने मौत की सजा सुनाई थी। तालिबान ने निमरोज प्रांत के जरांज शहर में कम से कम 350 कैदियों को रिहा किया, जिनमें 40 तालिबान कैदी भी शामिल थे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News