चीन की पहली आधिकारिक यात्रा पर जा रहे हांगकांग नेता जॉन ली, जिनपिंग से करेंगे इन मुद्दों पर बात

punjabkesari.in Wednesday, Dec 21, 2022 - 11:34 AM (IST)

 इंटरनेशनल डेस्कः  हांगकांग के नेता जॉन ली ने मंगलवार को कहा कि वह इस सप्ताह बीजिंग में अपनी पहली आधिकारिक यात्रा पर जा रहे हैं।  इस दौरान वे हांगकांग की राजनीतिक, आर्थिक और कोविड-19 की स्थितियों पर रिपोर्ट करने के लिए चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग से मुलाकात करेंगे। ली ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि वह बुधवार दोपहर को चीन की चार दिवसीय यात्रा पर रवाना होंगे।

 

हांगकांग सरकार ने कहा कि मकाओ के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हो इयात सेंग इसी अवधि में पिछले एक साल में अपने प्रशासन के काम और अगले साल केंद्रित इसकी नीति के बारे में जानकारी देने के लिए चीन यात्रा करेंगे। ली ने वादा किया कि वह शी से मुलाकात के दौरान चीन के साथ सीमा को फिर से खोलने की हांगकांगवासियों की उम्मीदों के बारे में बताएंगे। महामारी के दौरान हांगकांग और चीन के बीच अधिकांश चौकियों को बंद कर दिया गया था।

 

उन्होंने कहा, ‘‘मेरा मानना है कि केंद्रीय सरकार सीमा को फिर से खोलने और सामान्य तरीके से आदान-प्रदान करने की हांगकांग के निवासियों की लंबे समय से जारी उम्मीदों के बारे में समझती है।'' पूर्व सुरक्षा मंत्री ली ने एक जुलाई को हांगकांग का शीर्ष पद संभाला था। वह मई में हांगकांग के मुख्य कार्यकारी चुनाव में एकमात्र उम्मीदवार थे और ज्यादातर बीजिंग समर्थक सदस्यों वाली समिति के 99 प्रतिशत से अधिक वोट से जीत हासिल की थी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News