हांगकांग में भी रियल एस्टेट बाजार सुस्त, मकान मालिकों को हुआ लगभग 10 मिलियन HK$ का नुकसान

punjabkesari.in Sunday, Feb 11, 2024 - 04:24 PM (IST)

 इंटरनेशनल डेस्कः चीन की तरह ही  हांगकांग में भी रियल एस्टेट बाजार काफी सुस्त हो गया है।  हांगकांग में मकान मालिक साल की शुरुआत में काफी नुकसान से जूझ रहे हैं क्योंकि शहर की संपत्ति की कीमतों में लगातार आठ महीनों से गिरावट देखी जा रही है। नरम होती अर्थव्यवस्था और ऊंची ब्याज दरों के कारण रियल एस्टेट बाजार सुस्त पड़ गया है। संपत्ति एजेंटों का कहना है कि शेयर बाजार में हालिया गिरावट ने बाजार की धारणा को और कमजोर कर दिया है, जिससे फ्लैट मालिक बिक्री सुनिश्चित करने के लिए कीमतें कम करने के लिए नकदी का इस्तेमाल करना चाहते हैं। इसकी एक उदाहरण हो मैन टिन में मेंटिन हाइट्स है, जहां तीन बेडरूम, 865 वर्ग फुट का फ्लैट हाल ही में HK$15.85 मिलियन (US$2 मिलियन) में बेचा गया, जो HK$18,324 प्रति वर्ग फुट के बराबर है।

 

यह कीमत सितंबर 2018 में विक्रेता द्वारा भुगतान की गई कीमत से 38 प्रतिशत या HK$9.62 मिलियन की महत्वपूर्ण गिरावट दर्शाती है। प्रॉपर्टी एजेंट सेंटलाइन प्रॉपर्टी एजेंसी ने लेनदेन की सुविधा प्रदान की। जनवरी में, द्वितीयक बाजार में 419 घाटे वाले लेनदेन देखे गए, जो मार्च 2023 के बाद से सबसे अधिक है और महीने के लिए दर्ज किए गए कुल सेकेंड-हैंड लेनदेन के 27.77 प्रतिशत के बराबर है। इसके अलावा, प्रॉपर्टी एजेंट रिकाकॉर्प प्रॉपर्टीज के शोध प्रमुख डेरेक चान के अनुसार, इस महीने कुल द्वितीयक बाजार बिक्री का 32.48 प्रतिशत यानि अब तक घाटे के 89 मामले दर्ज किए गए हैं।

 


उन्होंने कहा, "हैंग सेंग इंडेक्स एक बार 15,000 से नीचे गिर गया और इससे बाजार की धारणा प्रभावित हुई।"रेटिंग और मूल्यांकन विभाग द्वारा संकलित आंकड़ों के अनुसार, दिसंबर में घर की कीमतों में लगभग 1.4 प्रतिशत की गिरावट आई, जो लगातार आठवीं मासिक गिरावट है, जिसने आधिकारिक सूचकांक को आखिरी बार जनवरी 2017 में देखे गए स्तर पर खींच लिया। घर की कीमतों में गिरावट से नकारात्मक इक्विटी में लोगों की संख्या दोगुनी हो गई है - जहां संपत्ति का मूल्य उनके बंधक शेष से नीचे गिर गया है - दिसंबर के अंत में एचके $ 131.3 बिलियन मूल्य के 25,163 मामले, जबकि तीन महीने पहले एचके $ 59.3 बिलियन मूल्य के 11,123 मामले थे। हालाँकि, चैन को उम्मीद है कि घर के मालिक इस साल के अंत में बड़े घाटे पर बेचने के लिए अधिक अनिच्छुक होंगे क्योंकि ब्याज दरों में गिरावट की प्रत्याशा में खरीदार धीरे-धीरे बाजार में लौट आएंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News