हांगकांग के 2 पूर्व संपादक देशद्रोह के मामले में दोषी करार

punjabkesari.in Thursday, Aug 29, 2024 - 02:41 PM (IST)

International Desk: गुरुवार को हांगकांग के अब बंद हो चुके स्टैंड न्यूज़ मीडिया आउटलेट के दो पूर्व संपादकों को राजद्रोही सामग्री प्रकाशित करने की साजिश का दोषी पाया गया। इस अपराध के लिए अधिकतम दो साल की जेल हो सकती है। इस मामले को हांगकांग में चीनी शासन के तहत मीडिया स्वतंत्रता के भविष्य का संकेतक माना जा रहा है। 1997 में हांगकांग चीन को वापस कर दिया गया था। स्टैंड न्यूज़ उन आखिरी मीडिया आउटलेट्स में से एक था, जो 2019 में बड़े पैमाने पर लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनों के बाद असहमति पर हुई कार्रवाई के बीच सरकार की खुलकर आलोचना करता था।

 

दोषी ठहराए गए दोनों पत्रकार, स्टैंड न्यूज़ के पूर्व प्रधान संपादक चुंग पुई-कुने और पूर्व कार्यवाहक प्रधान संपादक पैट्रिक लैम हैं। उन्हें दिसंबर 2021 में गिरफ्तार किया गया था। गुरुवार को हुए ये ऐतिहासिक दोष सिद्ध होने के मामले तब सामने आए हैं, जब पूर्व ब्रिटिश उपनिवेश में बीजिंग के नियंत्रण में अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता पर बढ़ते प्रतिबंध देखे जा रहे हैं।

 

कभी दुनिया के सबसे स्वतंत्र मीडिया स्थानों में गिने जाने वाले इस शहर की स्थिति 2002 में वैश्विक मीडिया स्वतंत्रता सूचकांक में 18वें स्थान से गिरकर इस वर्ष 135वें स्थान पर पहुंच गई है, जैसा कि रिपोर्टर्स विदाउट बॉर्डर्स द्वारा बताया गया है। 2021 के अंत में, बीजिंग द्वारा असहमति को दबाने के लिए लगाए गए कठोर सुरक्षा कानून के तहत स्टैंड न्यूज़ के कार्यालयों पर छापा मारा गया और इसकी संपत्ति जब्त कर ली गई।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News