Report: इजराइल ने तोड़ी हिजबुल्ला की तोड़ी कमर, एयर स्ट्राइक में शीर्ष नेता हसन नसरल्ला की बेटी जैनब की भी मौत

punjabkesari.in Saturday, Sep 28, 2024 - 07:00 PM (IST)

International Desk: लेबनान में इजराइल द्वारा हिजबुल्ला के ठिकानों पर हवाई हमले जारी हैं। हाल ही में दक्षिणी बेरूत में हुए हमले में हिजबुल्ला के प्रमुख नेता हसन नसरल्ला की बेटी जैनब नसरल्ला की मौत की खबर सामने आई है। हालांकि, अभी तक इजराइली सेना, हिजबुल्ला या लेबनान के अधिकारियों द्वारा इस खबर की पुष्टि नहीं की गई है। इजराइली चैनल 12 ने इस सूचना को प्रसारित किया, लेकिन इसकी सत्यता को लेकर अभी भी संदेह बना हुआ है।

 

यदि जैनब की मौत की पुष्टि होती है, तो इससे इजराइल और हिजबुल्ला के बीच चल रहे संघर्ष पर गहरा प्रभाव पड़ सकता है। इससे पहले, इजराइली हमलों में हिजबुल्ला की मिसाइल यूनिट के प्रमुख मोहम्मद अली इस्माइल, उनके डिप्टी हुसैन अहमद इस्माइल, और रॉकेट फोर्स के प्रमुख मोहम्मद कबीसी सहित कई अन्य शीर्ष कमांडर मारे जा चुके हैं। जैनब नसरल्ला अपने भाई हादी नसरल्ला की मौत पर मुखर रही हैं, जिन्हें 1997 में इजराइली हमले में मार दिया गया था।

 

उन्होंने 2022 के एक इंटरव्यू में अपने भाई की शहादत को 'मृत्यु के बाद के जीवन के लिए एक शॉर्टकट' बताया था और उनके परिवार ने पारंपरिक शोक के बजाय उनके बलिदान को सम्मानित किया था। इस्राइल ने अपने हमलों से पहले लेबनान के नागरिकों को कई इमारतों को खाली करने की चेतावनी दी थी, जो हिजबुल्ला के ठिकानों के रूप में उपयोग की जा रही थीं।

 

शुक्रवार को हुए हमले में बेरूत में स्थित हिजबुल्ला के मुख्यालय को निशाना बनाया गया, जिसमें कई ऊंची इमारतें ध्वस्त हो गईं। हमले में हिजबुल्ला नेता हसन नसरल्ला को भी निशाना बनाया गया था, लेकिन इजराइली सेना ने इस पर कोई टिप्पणी नहीं की। लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, इस हमले में छह लोगों की मौत हो चुकी है और 91 लोग घायल हैं। मृतकों की संख्या बढ़ने की संभावना है, क्योंकि कई इमारतें मलबे में दब गई हैं और राहत कार्य अभी भी जारी है।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News