बुर्किना फासो के सैन्य अड्डे पर भारी गोलीबारी

punjabkesari.in Sunday, Jan 23, 2022 - 06:30 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः  बुर्किना फासो की राजधानी औगाडोउगोउ में एक सैन्य अड्डे पर रविवार तड़के भारी गोलीबारी हुई आशंका जताई जा रही है कि देश में इस्लामी चरमपंथ से सरकार के निपटने के तौरतरीकों को लेकर हफ्तों से बढ़ते असंतोष के बाद तख्तापलट की कोशिश की जा रही है। सरकार ने एक बयान में सेना के बैरक में गोलीबारी होने की बात स्वीकार की है, लेकिन देश पर सेना के कब्जा कर लेने से इंकार किया है।

 

रक्षा मंत्री एमी बर्थेलेमी सिम्पोर के मुताबिक, राष्ट्रपति रोच मार्क क्रिश्चियन काबोर को हिरासत में नहीं लिया गया है। औगाडोउगोउ में एक प्रदर्शन के दौरान राष्ट्रपति के इस्तीफे की प्रदर्शनकारियों द्वारा मांग किये जाने के एक दिन बाद यह गोलीबारी हुई है। काबोर, नवंबर 2020 में राष्ट्रपति पद पर फिर से निर्वाचित होने के बाद से ही विरोध का सामना कर रहे हैं।

 

उन्होंने देश के प्रधानमंत्री को बर्खास्त कर दिया और पिछले महीने मंत्रिमंडल के ज्यादातर सदस्यों को बदल दिया था। कभी शांतिपूर्ण रहे इस पश्चिमी अफ्रीकी देश में हिंसा की घटनाएं बढ़ती जा रही है क्योंकि अलकायदा और इस्लामिक स्टेट समूह के हमले बढ़ रहे हैं। हाल के वर्षों में हजारों लोग मारे गये हैं और करीब 15 लाख लोग विस्थापित हो गये। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News