Heat Wave: पाकिस्तान में लू और गर्मी मचा रही तबाही, हैरान कर देगा मौत का आंकड़ा...भरे पड़े मुर्दाघर

punjabkesari.in Thursday, Jun 27, 2024 - 03:15 PM (IST)

कराची: इस समय पड़ोसी देश पाकिस्तान भी भीषण गर्मी की चपेट में है। कई लोग भीषण गर्मी के कारण दम तोड़ चुके है। मौत का आंकड़ चौंका देने वाला है। पाकिस्तान के सबसे बड़े शहर में भीषण गर्मी के कारण पिछले चार दिनों में कम से कम 450 लोगों की मौत हो गई है। यह हालात हैं कि मुर्दाघरों में और शवों को रखने के लिए जगह नहीं बची है। मुर्दाघर भरे पड़े हैं। पाकिस्तान के एनजीओ का यह दावा है। हालांकि पाकिस्तान सरकार ने अभी इस बारे में कोई आधिकारिक आंकड़ा पेश नहीं किया है। 
PunjabKesari
चार दिनों में कम से कम 427 शव मिले...
बताया जा रहा है कि मरने वालों में से 141 लोगों ने मंगलवार (25 जून) को जान गंवाई। पाकिस्तान के एक NGO ईधी फाउंडेशन के प्रमुख फैसल ने कहा कि कराची में उनके 4 मुर्दाघर चल रहे हैं, लेकिन हालात ये हैं कि मुर्दाघरों में शवों को रखने के लिए जगह नहीं बची है। यहां हर दिन 30-35 शव पहुंच रहे हैं। एक न्यूज के मुताबिक, इमरजेंसी सेवाओं के कर्मचारियों को कराची की सड़कों पर अब तक 30 लोगों के शव मिले हैं। उसका कहना है कि उसे बुधवार को छोड़कर पिछले चार दिनों में कम से कम 427 शव मिले हैं। ईधी ट्रस्ट पाकिस्तान में सबसे बड़ा कल्याण फाउंडेशन है और गरीब, बेघर, अनाथ सड़क पर रहने वाले बच्चों, त्यागे गए शिशुओं और पीड़ित महिलाओं को विभिन्न मुफ्त या रियायती सेवाएं प्रदान करता है।
PunjabKesari
ज्यादातर बेघर लोगों और सड़कों पर नशा करने वालों के हैं शव 
उन्होंने कहा, इनमें से कई शव उन क्षेत्रों से आए हैं जहां इस सबसे खराब मौसम में भी भारी लोड शेडिंग हो रही है। ज्यादातर शव बेघर लोगों और सड़कों पर नशा करने वालों के हैं। तेज गर्मी की लहर ने उनकी जान ही ले ली। ये लोग अपना पूरा दिन इलाज की तलाश में खुले में बिताते हैं। मंगलवार को ही उन्हें अपने मुर्दाघर में 135 शव मिले थे और सोमवार को 128 शव मिले थे। कराची वासियों को कई इलाकों में लंबे समय तक लोड शेडिंग का सामना करना पड़ता है, बिजली आपूर्तिकर्ता कराची इलेक्ट्रिक अब दावा कर रही है कि उसे बिजली कटौती का सहारा लेना पड़ रहा है क्योंकि सिंध सरकार को अभी भी 10 अरब रुपये का बकाया चुकाना है। 
PunjabKesari
हीटस्ट्रोक की वजह से अस्पताल में भर्ती 267 लोग 
पाकिस्तान का बंदरगाह शहर कराची शनिवार से भयंकर गर्म मौसम की चपेट में है। अगले दिन यानी बुधवार को लगातार तीसरे दिन पारा 40 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया। तटीय इलाकों के हिसाब से यह बेहद खतरनाक है। रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले 3 दिन में तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। हालांकि, हवा में ज्यादा नमी की वजह से उमस बढ़ती जा रही है। इसकी वजह से 40 डिग्री तापमान भी 49 डिग्री जैसा महसूस हो रहा है। पिछले 4 दिन में कराची के सिविल अस्पताल में हीटस्ट्रोक की वजह से 267 लोग भर्ती हुए हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Related News