हमास ने इसराईल के साथ तनाव कम करने का किया ऐलान

punjabkesari.in Tuesday, Sep 01, 2020 - 09:54 AM (IST)

 इंटरनेशनल डेस्कः फिलीस्तीन की गाजा पट्टी पर शासन करने वाले कट्टरपंथी इस्लामिक संगठन हमास ने कई दिनों से इसराईल के साथ चल रहे तनाव को कम करने की घोषणा की।  हमास क्षेत्र के प्रमुख याह्या सिंवर ने सोमवार को आधिकारिक बयान जारी कर कहा, 'इजरायल के साथ हमास एक समझौते पर पहुंच गया जिसमें हमारे लोगों के खिलाफ हिंसा को रोकने के लिए कहा गया हैं।' बयान में कहा गया, 'हम वार्ता और संपर्क के एक दौर के बाद एक समझौते पर पहुंच गए हैं।

 

समझौते में गाज़ा पट्टी पर तनाव बढ़ने से पहले स्थिति को फिर से कायम करना हैं।' दोनों पक्षों के बीच छह अगस्त को तनातनी बढ़ी थी।  गौरतलब है कि इजरायल और हमास के बीच वर्ष 2007 से ही तनाव जारी है जो छह अगस्त को एक मास्क लगाए हुए युवक के दक्षिणी इजरायल में बैलून विस्फोट के फेंके जाने के बाद बढ़ गया। 

 

इस बैलून विस्फोट के बाद इसराईल ने वापसी कारर्वाई करते हुए गाजा में ईंधन और अन्य आवश्यक वस्तुओं के लदान पर प्रतिबंध लगा दिया था तथा गाजा पट्टी तट से मछली पकड़ने का क्षेत्र भी बंद कर दिया था। इसके अलाव इसराईल ने गाजा पट्टी में युद्धक विमानों और टैंकों से उन स्थानों और सुविधाओं पर भी हमला किया जो हमास के आतंकवादियों के हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News