UN में 16 साल की लड़की के सवालों ने वर्ल्ड लीडर्स को झकझोरा, बोली- ''आपकी हिम्मत कैसे हुई'' ? ( वीडियो)

punjabkesari.in Tuesday, Sep 24, 2019 - 02:13 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः संयुक्त राष्ट्र में जलवायु परिवर्तन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की स्पीच से पहले 16 साल की पर्यावरणविद् बच्ची ग्रेटा थनबर्ग ने दुनियाभर के नेताओं कोजमकर लताड़ लगाई ग्रेटा थनबर्ग ने अपने भाषण में पर्यावरण को लेकर अपनी चिंताओं और सवालों से वर्ल्ड लीडर्स को झकझोर दिया। ग्रेटा थनबर्ग ने यूएन महासचिव के सामने वर्ल्ड लीडर्स को शर्मिंदा करते हुए कहा कि आपने हमारे बचपन, हमारे सपनों को छीन लिया। आपकी हिम्मत कैसे हुई?

 

इस पर सभी वर्ल्ड लीडर्स निरूत्तर नजर आए । बच्ची भावुक थी और उसके शब्दों ने सबको झकझोर दिया। स्वीडन की ग्रेटा थनबर्ग ने संयुक्त राष्ट्र की उच्चस्तरीय क्लाइमेट ऐक्शन समिट के दौरान UN महासचिव गुतारेस सहित दुनिया के बड़े नेताओं के समक्ष जब बोलना शुरू किया तो उन्हें अंदाजा नहीं था कि यह बच्ची अपने सवालों से सबको अनुत्तरित कर देगी। ग्रेटा ने दुनियाभर के बच्चों और आज की युवा पीढ़ी की आवाज को सामने रखते हुए कहा कि युवाओं को समझ में आ रहा है कि जलवायु परिवर्तन के मुद्दे पर आपने हमें छला है और अगर आपने कुछ नहीं किया तो युवा पीढ़ी आपको माफ नहीं करेगी।

 

ग्रेटा के भाषण को संयुक्त राष्ट्र चीफ ने भी सराहा। आंखों में आंसू और गुस्से में नजर आ रहीं ग्रेटा ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा, 'आपने हमारे सपने, हमारा बचपन अपने खोखले शब्दों से छीना। हालांकि, मैं अभी भी भाग्यशाली हूं। लेकिन लोग झेल रहे हैं, मर रहे हैं, पूरा ईको सिस्टम बर्बाद हो रहा है। उन्होंने विश्व के नेताओं पर कुछ न करने का आरोप लगाया। अपने संबोधन के दौरान ग्रेटा भावुक हो गईं और कहा, 'आपने हमें असफल कर दिया। युवा समझते हैं कि आपने हमें छला है। हम युवाओं की आंखें आप लोगों पर हैं और अगर आपने हमें फिर असफल किया तो हम आपको कभी माफ नहीं करेंगे। हम आपको जाने नहीं देंगे। आपको यहां इसी वक्त लाइन खींचनी होगी। दुनिया जग चुकी है और चीजें बदलने वाली हैं, चाहे आपको यह पसंद आए या न आए।'
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News