गूगल सीईओ पिचाई ने ‘नियमन'' को लेकर चेताया

Saturday, Jun 15, 2019 - 07:49 PM (IST)

वाशिंगटन: गूगल के खिलाफ अमेरिका द्वारा प्रतिस्पर्धा नियमों के उल्लंघन की जांच शुरू किए जाने की खबरों के बीच कंपनी के भारतीय मूल के अमेरिकी सीईओ सुंदर पिचाई ने कहा कि बड़ी कंपनियों की जांच किया जाना “बिल्कुल ठीक” है लेकिन चेताया कि सिर्फ उनका “नियमन के लिए ऐसा किया जाना” ठीक नहीं है। इस महीने की शुरुआत में ऐसी खबरें आईं थीं कि अमेरिका के न्याय विभाग द्वारा संभावित प्रतिस्पर्धा नियमों के उल्लंघन कानून के तहत गूगल के सर्च कारोबार और विज्ञापन प्रक्रिया की जांच की जा सकती है। 

इन खबरों के आने के बाद पहली बार पिचाई की तरफ से कोई टिप्पणी आई है। कहा जा रहा है कि न्याय विभाग और फेडरल ट्रेड कमीशन (एफटीसी) गूगल, फेसबुक, एप्पल और अमेजन के बाजार प्रभाव की जांच के लिए जिम्मेदारियों को बांट रहे हैं। पिचाई ने शुक्रवार को सीएनएन बिजनेस को बताया कि गूगल जैसी कंपनियों के लिये पर्याप्त बड़ा होने के बाद जांच का होना “बिल्कुल ठीक” है। उन्होंने कहा, “जांच ठीक है और हम रचनात्मक रूप से इन चर्चाओं में हिस्सा लेंगे।”

पिचाई खासतौर पर कृत्रिम बुद्धिमता पर ध्यान केंद्रित करते हुए कहा, “मुझे चिंता है कि अगर आप सिर्फ नियमन के नाम पर ऐसा करते हैं तो इसके काफी अनायास नतीजे होंगे।” पिचाई ने कहा, “इसके हमारी राष्ट्रीय सुरक्षा पर प्रभाव होंगे और समाज के दूसरे महत्वपूर्ण क्षेत्रों पर भी इसका असर दिखेगा। नेतृत्व का होना वास्तव में महत्वपूर्ण है।” 

shukdev

Advertising

Related News

नदी किनारे सेल्फी ले रहे टूरिस्टों को पल में बहा ले गई तेज लहर, रोंगटे खड़े कर देगा ये वीडियो

सिंगापुर की बड़ी रियल एस्टेट कंपनी ने भारत में निवेश को लेकर किया खास ऐलान

इजराइली हमले में हिज्बुल्ला पर इस्तेमाल पेजर को लेकर ताइवानी कंपनी ने खोला बड़ा राज

Top US Diplomat का दावाः भारत-अमेरिका संबंधों को लेकर टेंशन में चीन और रूस

Meta का बड़ा फैसला: Instagram से हटाएगा Beauty filters, जानें क्यों लेना पड़ा फैसला

9/11 की बरसी पर दिल दहलाने वाला Video वायरल, वर्ल्ड ट्रेड सेंटर पर हमला 23 साल बाद भी ऐसे ले रहा लोगों की जान

London: टैक्सी ड्राइवर ने परिवार से किराया लेने से किया इनकार ! भावुक पल ने लाखों दिलों को छूआ, Video देखा जा चुका 50 लाख बार