US election: जॉर्जिया में दोबारा मतों की गिनती करने की घोषणा, अलास्का में जीते ट्रंप

punjabkesari.in Thursday, Nov 12, 2020 - 03:40 PM (IST)

 वाशिंगटन: अमेरिका में जॉर्जिया राज्य राष्ट्रपति चुनाव के लिए पड़े मतों की गिनती दोबारा कराएगा। वहां राष्ट्रपति पद के डेमोक्रेटिक पार्टी उम्मीदवार जो बाइडेन अपने रिब्लिकन प्रतिद्वंद्वी एवं मौजूदा राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से 14 हजार से अधिक मतों से आगे चल रहे हैं। ट्रंप ने इस चुनाव में हार स्वीकार नहीं की है बल्कि चुनाव में धांधली करने और फर्जी मतदान करने का आरोप लगाया है।

PunjabKesari

जॉर्जिया के अंतर राज्य संबंध मामलों के मंत्री ब्रैड रेफ्फेन्स्परगर जो स्वयं रिपब्लिकन हैं, ने कहा कि मतों का अंतर कम होने की वजह से राज्य की सभी 159 कांउटियों में हाथ से एक-एक मतपत्र को गिना जाएगा। अटलांटा में पत्रकारों से ब्रैड ने कहा, ‘‘अंतर बहुत कम होने की वजह यह जरूरी हो गया था कि प्रत्येक कांउटी में हाथ से मतों की गिनती की जाए।'' उन्होंने कहा मतों की दोबारा गिनती का फैसला राज्य के नतीजे का राष्ट्रीय स्तर पर महत्व को देखते हुए किया गया है।उधर, अमेरिका के वर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को अलास्का में जीत मिली है। इसके साथ ही उनके इलेक्टोरल वोट्स का आंकड़ा 217 हो गया है।

PunjabKesari

रिपब्लिकन पार्टी यहां की सीनेट सीट भी बचाने में सफल रही है। उसे यहां 100 सदस्य यूनाइटेड स्टेट्स सीनेट में 50 सीटें मिली हैं। ट्रंप को 56.9 फीसदी और डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार और निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन को 39.1 प्रतिशत वोट मिले। बता दें बाइडेन को 538 इलेक्टोरल वोटों में से 279 के साथ पहले ही 3 नवंबर के राष्ट्रपति चुनाव का विजेता घोषित किया जा चुका है। हालांकि; ट्रंप ने हार स्वीकार करने से इन्कार दिया है। कई राज्यों में चुनाव परिणामों को चुनौती देने के लिए मुकदमा दायर किया है।

PunjabKesari

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Related News

Recommended News