अमेरिका का अफगान मिशन अभी जारी, अफगानिस्तान से लौटे अमेरिकी जनरल मिलर

punjabkesari.in Thursday, Jul 15, 2021 - 10:33 AM (IST)

वाशिंगटनः अफगानिस्तान में अमेरिकी सेना के कमांडर जनरल स्कॉट मिलर सबसे लंबे अमेरिकी युद्ध को लगभग खत्म करके स्वदेश लौट आए हैं। बहरहाल, रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने आश्वासन दिया कि अमेरिका का अफगान मिशन अभी खत्म नहीं हुआ है और वह काबुल का सहयोग करता रहेगा। ऑस्टिन ने अफगानिस्तान में तीन साल की तैनाती के बाद लौटने पर पेंटागन में मिलर का स्वागत किया। इसके बाद उन्होंने कहा, ‘‘स्कॉट और उनका स्टाफ अब स्वदेश में हैं और हम उनकी सुरक्षित वापसी के लिए आभारी हैं। लेकिन अफगानिस्तान में हमारा मिशन अभी पूरा नहीं हुआ है।

 

सेना की मौजूदगी कम होती रहेगी और अगस्त के अंत तक सेना पूरी तरह वापस बुला ली जाएगी।'' उन्होंने कहा कि रक्षा विभाग अफगानिस्तान में अपनी राजनयिक मौजूदगी बनाए रखने, अफगान राष्ट्रीय रक्षा और सुरक्षा बलों को वित्त पोषण देने, अफगान सुरक्षा मंत्रालयों को सलाह देने तथा हिंसक चरमपंथी संगठनों को फिर से उभरने से रोकने के लिए प्रतिबद्ध है। ऑस्टिन ने कहा, ‘‘हम विदेश विभाग के साथ मिलकर उन अफगान नागरिकों तथा उनके परिवारों के पुनर्वास पर भी काम करेंगे जिन्होंने हमारे मिशन में सेवा दी। हम उनके प्रति अपने कर्तव्य को गंभीरता से लेते हैं और हम उनके योगदान का सम्मान करते हैं।''

 

रक्षा मंत्री ने कहा, ‘‘हम 20 साल से अधिक वक्त तक वहां रहे, हम उन लोगों की सेवा और बलिदान को सम्मान देते रहेंगे जिन्होंने मैदान पर इतना साहस दिखाया। उन्होंने और उनके परिवारों ने हमारी तरफ से काफी संघर्ष किया। कई मायनों से वे अब भी ऐसा कर रहे हैं। 9/11 के बाद से अफगानिस्तान से हम पर हमला नहीं हुआ, इसलिए अफगान सरकार के पास इस प्रगति को आगे ले जाने का मौका है और अफगान सेना के पास अब ऐसी क्षमताएं है जिनकी उन्हें अपने लोगों की रक्षा के लिए आवश्यकता है।'' गौरतलब है कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने अफगानिस्तान से अपनी सेना 11 सितंबर तक वापस बुलाने के निर्देश दिए हैं। पेंटागन इससे पहले ही इस लक्ष्य को पूरा कर सकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News