भारत के साथ जारी रहेगी FTA ट्रेड डील वार्ता, कनाडा के आरोपों के बाद बोले UK पीएम ऋषि सुनक

punjabkesari.in Tuesday, Sep 19, 2023 - 09:01 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः खालिस्तानी अलगाववादी नेता हरदीप सिंह निज्जर की मौत में शामिल होने के लिए कनाडा के प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो के भारत पर आरोपों के बावजूद ब्रिटेन भारत के साथ व्यापार वार्ता जारी रखेगा। प्रधान मंत्री ऋषि सुनक के प्रवक्ता ने व्यापार वार्ता पर काम पहले की तरह जारी रहेगा। कनाडाई अधिकारी अब अपना काम करेंगे।" अधिकारी ने फिर से पुष्टि की कि कनाडा और ब्रिटेन संपर्क में थे, लेकिन जोर देकर कहा कि इससे भारत के साथ व्यापार समझौते के लिए बातचीत प्रभावित नहीं होगी।

भारत के साथ चल रही व्यापार वार्ता के संबंध में प्रवक्ता ने कहा, "जब हमें उन देशों के बारे में चिंता होती है जिनके साथ हम व्यापार समझौते पर बातचीत कर रहे हैं, तो हम उन्हें सीधे संबंधित सरकार के साथ उठाएंगे। ये एक व्यापार समझौते के बारे में बातचीत चल रही है, और हम उन्हें अन्य मुद्दों के साथ मिलाना नहीं चाह रहे हैं।" भारत और यूके विशेष रूप से दो देश हैं जो मुक्त व्यापार समझौते पर बातचीत कर रहे हैं, जिसके लिए बातचीत 2022 में शुरू हुई थी। यूके-भारत मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) के लिए 12वें दौर की वार्ता इस साल 8 से 31 अगस्त तक हुई थी।

G20 शिखर सम्मेलन के लिए अपनी हालिया भारत यात्रा के दौरान यूके के प्रधान मंत्री ऋषि सुनक ने कहा कि यूके और भारत एक महत्वाकांक्षा वाले दो राष्ट्र हैं। एक महत्वाकांक्षा जो साझा मूल्यों, लोगों के बीच संबंध में निहित है। एक महत्वाकांक्षा हमारे साझा मूल्यों हमारे लोगों के बीच संबंध और निश्चित रूप से क्रिकेट के लिए हमारे जुनून में निहित है। दोनों नेताओं ने भारत में G20 शिखर सम्मेलन के इतर एक द्विपक्षीय बैठक भी की, जिसके बाद इस साल मई में हिरोशिमा में G7 शिखर सम्मेलन के इतर उनकी बैठक हुई, जिसमें उन्होंने भारत-यूके मुक्त व्यापार समझौते, नवाचार पर चर्चा की थी।

भारत ने कनाडा में खालिस्तान टाइगर फोर्स के प्रमुख हरदीप सिंह निज्जर की घातक गोलीबारी में भारत सरकार की संलिप्तता के संबंध में कनाडाई प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो के आरोपों को आज खारिज कर दिया। एक बयान में, विदेश मंत्रालय (एमईए) ने आरोपों को 'बेतुका' और 'बेबुनियाद' बताया। विदेश मंत्रालय ने एक आधिकारिक बयान में कहा, ''हमने उनकी संसद में कनाडाई प्रधान मंत्री के बयान को देखा है और उनके विदेश मंत्री के बयान को भी खारिज किया है।''

भारत सरकार ने कहा, ''कनाडा में हिंसा के किसी भी कृत्य में शामिल होना बेतुका और बेबुनियाद है।'' भारतीय प्रतिक्रिया कनाडा के प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो द्वारा सोमवार को कनाडा में खालिस्तान टाइगर फोर्स के प्रमुख हरदीप सिंह निज्जर की घातक गोलीबारी के पीछे भारत सरकार पर आरोप लगाने के एक दिन बाद आई है। निज्जर को 18 जून को कनाडा के सरे में एक पार्किंग क्षेत्र में एक गुरुद्वारे के बाहर गोली मार दी गई थी।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News