फ्रांसः सितंबर से स्कूलों में मोबाइल फोन पर प्रतिबंध लगाने की तैयारी में सरकार

punjabkesari.in Friday, Jul 20, 2018 - 10:40 AM (IST)

पेरिसः स्कूलों में छात्रों द्वारा मोबाइल फोन के इस्तेमाल से पढ़ाई में खलल पडऩे की परेशानी से जूझ रहे फ्रांस ने इसका हल निकाल लिया है। फ्रांस के सांसद बुधवार को एक विधेयक पर ऐसे समझौते पर पहुंचे जिससे सितंबर की शुरुआत में स्कूलों में मोबाइल फोन के इस्तेमाल पर रोक लग जाएगी। यह पिछले साल राष्ट्रपति चुनाव के दौरान एमैनुएल मैक्रों के वादों में से एक है।

सीनेटर और नेशनल असेंबली के सदस्य फ्रांस की तीन स्तरीय शिक्षा प्रणाली (प्राइमरी , मिडल और हाई स्कूल) में शैक्षिक उद्देश्यों के अलावा मोबाइल फोन पर प्रतिबंध के लिए एक समझौते पर सहमत हो गए।  फ्रांस में शिक्षक कक्षाओं में ध्यान भटकने की बढ़ती समस्या पर लगाम लगाने के लिए इस प्रतिबंध की मांग करते रहे हैं। फ्रांस में 12 से 17 वर्ष की आयु के दस किशोरों में से नौ स्मार्टफोन ले रहे हैं। इस विधेयक का मकसद बच्चों को खतरनाक ऑनलाइन सामग्री जैसे कि हिंसा या पोर्नोग्राफी और साइबर बुङ्क्षलग से बचाना भी है।  हर स्कूल को यह फैसला करना होगा कि उन्हें किस तरह प्रतिबंध लागू करना है। 

उदाहरण के लिए वे स्कूल परिसर में घुसते ही छात्रों से मोबाइल फोन जमा करने के लिए कह सकते हैं या उन्हें बैग में स्विच ऑफ करके रखने के लिए कह सकते हैं। शिक्षा मंत्री ज्यां माइकल ब्लैंकर ने जून में सरकार की इस योजना को ‘‘21 वीं सदी के लिए कानून ’’ और ‘‘ तकनीकी क्रांति ’’ बताया था।  यह विधेयक अंतिम मतदान के लिए 26 जुलाई को सीनेट में और 30 जुलाई को नेशनल असेंबली में पेश किया जाएगा।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News