ट्रंप जाएं या बाइडेन आएं ईरान को अंतर्राष्ट्रीय प्रतिबंधों से नहीं मिलेगी राहतः मोहसेन रेजाई

Sunday, Dec 13, 2020 - 01:53 PM (IST)

तेहरानः ईरान की Advisory Council के सचिव  के सचिव ने का कहना है कि ईरान को अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंधों से अगले पांच वर्षो तक कोई भी राहत नहीं मिलने वाली है। उन्होंने कहा है कि अमेरिका में चाहे डोनाल्ड ट्रंप रहें या जो बाइडेन राष्ट्रपति बन जाएं, इस स्थिति में कोई परिवर्तन नहीं आने वाला है। ईरान की सलाहकार परिषद के सचिव मोहसेन रेजाई ने मार्च 2021 में पेश होने वाले बजट के मसौदे को संसद के सामने रखते हुए कहा कि प्रतिबंध के लंबे चलने की स्थिति को ध्यान में रखते हुए ही हमें अपनी मजबूत आर्थिक स्थिति के लिए कार्य करना होगा।

 

बजट की योजना भी उसी के अनुरूप होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि उम्मीद है कि संसद में बजट पर दो बातों पर ध्यान दिया जाएगा। एक तो जनता का निवेश ज्यादा से ज्यादा हो और गरीबी दूर हो सके। पूर्व में राष्ट्रपति हसन रूहानी कह चुके हैं कि हमने हर रोज 2.3 बिलियन बैरल प्रतिदिन तेल बिक्री की योजना में इस बात का विचार नहीं किया है कि प्रतिबंध के संबंध में अन्य देशों से भविष्य में क्या बात होगी। सुप्रीम नेता अयातुल्ला अली खामेनेई के वरिष्ठ सलाहकार, रेजाई ने कहा कि ट्रंप और बिडेन दोनों का इरादा 'ईरान के लोगों पर दबाव' बनाने के लिए आर्थिक प्रतिबंधों का उपयोग जारी रखना है।

 

ऐसे में बजट को इस तरह से प्रतिरोधी अर्थव्यवस्था सिद्धांत के अनुसार और ईरानी संविधान के अनुच्छेद 44 के आधार पर तैयार किया जाना चाहिए।  उन्होंने कहा उम्मीद है कि संसद बजट बिल में संशोधन करके दो कारकों को लागू करेगी। इसमें निवेश में लोगों की भागीदारी को आकर्षित करना और गरीबी को दूर करना शामिल होगा। आर्टिकल 44 की 2005 में एक्सपेडेंशियल डिसर्बनेशन काउंसिल और ईरान के सुप्रीम लीडर द्वारा निजी क्षेत्र में राज्य कंपनियों के हस्तांतरण के लिए अनुमति देने के लिए संशोधित की गई थी।

Tanuja

Advertising