कोरोना ने अमेरिका में मचाई तबाही, दुनिया में पहली बार एक दिन में 2 हजार लोगों की हुई मौत

punjabkesari.in Saturday, Apr 11, 2020 - 08:44 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: अमेरिका में वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) ने विकराल रूप ले लिया है और इसके कारण अब तक 18 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है जबकि पांच लाख से अधिक संक्रमित हुए हैं। जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी की ओर से जारी किए गए ताजा आंकड़ों के मुताबिक अमेरिका में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना से दो हजार से अधिक लोगों की मौत हुई है जिससे मरने वालों की संख्या 18 हजार को पार कर 18693 पहुंच गयी है जबकि 500399 लोग इससे संक्रमित हुए हैं।

PunjabKesari

इससे पहले बुधवार अमेरिका में  सर्वाधिक 1936 लोगों की मौत हुई थी। कोरोना के कारण इटली के बाद अमेरिका में सर्वाधिक मौतें हुई हैं। इटली में इस महामारी के कारण अब तक 18849 लोगों की मौत हो चुकी है। वाशिंगटन पोस्ट की रिपोटर् के मुताबिक 60 प्रतिशत से अधिक मौतें न्यूयॉकर् (777), न्यूजर्सी (232) और मिशीगन (205) प्रांत में हुई हैं। इस महामारी से  अमेरिका की अर्थव्यवस्था पर भी प्रभाव पड़ा है। यहां महज तीन हफ्तों में 1.68 करोड़ अमेरिकी नागरिकों की नौकरी चली गई है।

PunjabKesari

विश्व की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के 1948 से रिकार्ड रखना शुरू करने के बाद से पहली बार इतनी अधिक संख्या में नौकरियां गई हैं। साथ ही, अभी नौकरियों में और भी कटौती किये जाने की संभावना है। अप्रैल महीने में अमेरिकी बेरोजगारी दर 15 प्रतिशत पहुंच सकती है--इतनी अधिक दर 1929 की महामंदी के बाद नहीं देखी गई है। अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) प्रमुख ने चेतावनी दी है कि महामंदी के बाद से वैश्विक अर्थव्यवस्था सबसे बुरे दौर की ओर बढ़ रही है। संयुक्त राष्ट्र के श्रम संगठन ने कहा है कि दूसरी तिमाही में 19.5 करोड़ नौकरियां जाने की आशंका है।
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News