पत्नियों को पीठ पर लाद 1 घंटा दौड़े 13 देशों के 53 पति (photos)

punjabkesari.in Tuesday, Jul 10, 2018 - 02:29 PM (IST)

सोंकजारवीः फिनलैंड की अनोखी दौड़ प्रतियोगिता सुर्खियों में बनी हुई है । यहां सोंकजारवी  शहर में  करवाई गई इस प्रतियोगिता में   पति अपनी पत्नी को कंधे पर उठाकर लगभग एक घंटे तक दौड़ता है। इस दौरान उसे कई बाधाएं पार करनी पड़ती हैं। इस बार प्रतियोगिता में 13 देशों के 53 जोड़ों ने हिस्सा लिया। खिताब लिथुआनिया के व्यतुत्स किर्कलियुकास और उनकी पत्नी नेरिंगा ने जीता। 
PunjabKesari
यह प्रतियोगिता 23 साल से हो रही है। इसमें अमरीका, ब्रिटेन और स्वीडन समेत कई देशों के जोड़े शामिल होते हैं। दरअसल, 19वीं सदी में फिनलैंड का एक डाकू रॉकनेन अपनी गैंग में शामिल साथियों को गेहूं की बोरी या जिंदा जानवर उठाकर दौड़ने के लिए कहता था। उसके बाद से फिनलैंड में इस तरह की दौड़ की परंपरा शुरू हुई। 
PunjabKesari
पिछले 23 साल से इसे अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर किया जाने लगा। शुरुआत में यह प्रतियोगिता फिनलैंड के दूसरे शहरों में हुई। लेकिन 2005 से यह सोंकजारवी में हो रही है। अब इस प्रतियोगिता में जोड़ों को कृत्रिम तालाब, रेतीली जमीन और लकड़ियों के बैरियर को पार करना होता है। इस साल लिथुआनिया के कपल ने 6 बार से लगातार जीत रहे विजेता ताइस्तो और माइत्नेन को हराया।
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News