कंगाल पाकिस्तान ने बाढ़ संकट की आढ़ में अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से जुटाई आर्थिक सहायताः रिपोर्ट

punjabkesari.in Saturday, Jan 14, 2023 - 06:17 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः एक रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि बाढ़ संकट की आढ़ में कंगाल पाकिस्तान ने अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से आर्थिक सहायता जुटाई है। जिओ-पॉलिटिक की रिपोर्ट के अनुसार आर्थिक तंगी से जूझ रहा पाकिस्तान एक बार फिर पिछले साल की विनाशकारी बाढ़ के प्रभाव को कम करने में मदद के लिए आपदा राहत प्रयासों के लिए अंतर्राष्ट्रीय सहायता जुटाने में कामयाब रहा है। सोमवार को पाकिस्तान को जलवायु पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन के हिस्से के रूप में 8 बिलियन अमरीकी डालर से अधिक की प्रतिबद्धता प्राप्त हुई  ताकि देश को 2022 में आई बाढ़ से हुए नुकसान से उबरने में मदद मिल सके।

 

भू-राजनीतिक के अनुसार, पाकिस्तान, जिसने अपनी अर्थव्यवस्था को बुरी तरह से कुप्रबंधित किया है, अब अंतरराष्ट्रीय सहायता प्राप्त करने के लिए बाढ़ की तबाही और परिणामी मानवीय संकट के बहाने का इस्तेमाल किया है। रिपोर्ट में कहा गया कि "अगस्त 2022 में बाढ़ का प्रभाव मध्यम होने पर भी यह डिफॉल्ट जैसी स्थिति में आ गया था। साल के अंत तक यह फिर से ऐसी ही स्थिति में आ गया, हालांकि इस बार इसका बहाना था  भारी बाढ़ से तबाही जिसकी वजह से सहानुभूति के आधार पर अंतरराष्ट्रीय सहायता हासिल किया जा सके ।

 

मंगलवार को पाकिस्तान के सूचना एवं प्रसारण मंत्री ने 2022 की विनाशकारी बाढ़ के बाद पाकिस्तान के लिए अंतर्राष्ट्रीय समर्थन हासिल करने के लिए संयुक्त राष्ट्र में गुहर लगाई थी जिसके बाद  संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने पाकिस्तान को विनाशकारी बाढ़ से हुए नुकसान से उबरने में मदद करने के लिए "बड़े पैमाने पर मदद" की मांग की थी। गुतारेस ने  पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ की मौजूदगी में यह अपील की थी कि  दक्षिण एशियाई देश पकिस्तान विनाशकारी बाढ़ के प्रभाव से जूझ रहा है।

 

उन्होंने कहा था कि देश के एक तिहाई से अधिक जलमग्न कर दिया, बाढ़ ने  1,700 से अधिक लोगों को मार डाला, हजारों को घायल कर दिया,   8 मिलियन लोग विस्थापित और कुल 33 मिलियन से अधिक प्रभावित हुए। बाढ़ ने लाखों एकड़ कृषि भूमि को बर्बाद कर दिया, और 2 मिलियन को क्षतिग्रस्त या नष्ट कर दिया इसलिए अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को मदद के लिए आगे आना चाहिए। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News