चीन ने US यूनिवर्सिटी से कोरोना वैक्सीन रिसर्च चुराने का किया प्रयास, FBI कर रही जांच

punjabkesari.in Friday, Jul 31, 2020 - 02:08 PM (IST)

वाशिंगटनः कोरोना वायरस और दक्षिण चीन सागर को लेकर अमेरिका और चीन के बीच खींचतान बढ़ती जा रही है। इस बीच अमेरिका ने चीन पर कोरोना वैक्सीन रिसर्च चुराने का आरोप लगाया है। साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट के अनुसार इस संबंध में जांच कर रही फैड्रल ब्यूरो आॅफ इन्वेस्टीगेशन (FBI) एजेंसी ने कोरोना वैक्सीन को लेकर अच्छे नतीजों पर पहुंच रही टेक्सास विश्वविद्यालय से संपर्क किया है। आरोप है कि ह्यूस्टन में चीनी वाणिज्य दूतावास ने इस तरह का शोध प्राप्त करने की मांग की थी।

PunjabKesari

अमेरिका ने हाल ही में चीन को जासूसी के आरोपों को लेकर ह्यूस्टन में अपने महावाणिज्य दूतावास को बंद करने का आदेश दिया था। इस पर चीन ने जवाबी कार्रवाई करते हुए अमेरिका को चेंगदू में अपने महावाणिज्य दूतावास को बंद करने का आदेश दे दिया। रिपोर्ट के अनुसार, टेक्सास विश्वविद्यालय ने सोमवार को एक ई-मेल में संकाय और अनुसंधान कर्मचारियों को बताया कि उसे FBI द्वारा पिछले सप्ताह जांच के बारे में सूचित किया गया था।

PunjabKesari

साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट ने ई-मेल के हवाले से लिखा-FBI एजेंट विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं से वाणिज्य दूतावास की कथित भूमिका और "कोरोना वायरस वैक्सीन शोध" सहित अमेरिकी विश्वविद्यालयों से अवैध रूप से शोध हासिल करने के लिए चीनी सरकार द्वारा किए गए प्रयासों की कथित भूमिका के बारे में संपर्क करेंगे। अमेरिका ने यह भी आरोप लगाया था कि चीनी दूतावास वर्षों से बड़े पैमाने पर अवैध जासूसी और चीनी प्रभाव स्थापित करने में लगा हुआ है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News