मोनोक्लोनल एंटीबॉडी के शुरुआती इस्तेमाल से 85% तक कम हो सकता कोरोना से मौत का खतराः डॉ फॉसी

punjabkesari.in Thursday, Aug 26, 2021 - 04:59 PM (IST)

 न्यूयार्कः अमेरिका के मुख्य चिकित्सा सलाहकार डॉ. एंथनी फॉसी ने मंगलवार को कहा कि एंटीबॉडी के शुरुआती इस्तेमाल से कोविड-19 पीड़ितों में अस्पताल में भर्ती होने और मृत्यु का जोखिम  85 प्रतिशत तक कम हो सकता है। उन्होंने कहा कि  कोरोना मरीजों में  बीमारी के शुरुआती चरणों में मोनोक्लोनल एंटीबॉडी उपचार प्राप्त करना फायदेमंद साबित हो सकता है।

 

व्हाइट हाउस के मुख्य चिकित्सा सलाहकार एंथनी फॉसी  ने कहा कि किसी मरीज के अस्पताल में भर्ती होने से पहले वायरस से लड़ने के लिए लैब में निर्मित एंटीबॉडी का उपयोग करने से गंभीर बीमारी की संभावना 70 से 85 प्रतिशत तक कम हो सकती है। उन्होने कोविड​​-19 प्रेस ब्रीफिंग में कहा कि लोगों का इस बात पर जोर देना महत्वपूर्ण है कि यह उपाय संक्रमण में  शुरूआती चरण में ही किया जाना। उन्होंने कहा कि इसके लिए  व्यक्ति के अस्पताल में भर्ती होने के लिए पर्याप्त रूप से बीमार होने का इंतजार नहीं करना चाहिए।"

 

अमेरिकी सरकार के मुख्य चिकित्सा सलाहकार डॉ. एंथनी फॉसी ने कहा है कि यहां अगले साल बसंत से पहले कोरोना वायरस महामारी के हालात सामान्य होने वाले नहीं हैं। उन्होंने कहा कि इसके बाद भी स्थिति कैसी होगी यह इस बात पर निर्भर करेगा है कि कितने लोगों का टीकाकरण हो गया है। डॉ. फॉसी ने चेतावनी दी है कि  कोरोना की स्थिति अगले साल बसंत तक नियंत्रण में आने वाली नहीं है। उन्होंने कहा कि यह जरूरी है कि इससे बचने के लिए हम टीकाकरण की रफ्तार बढ़ाएं और अधिक से अधिक आबादी को इस महामारी के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करें।

 

डॉ. फॉसी का यह बयान ऐसे समय में आया है जब अमेरिकी FDA ने हाल ही में फाइजर के टीके को पूर्ण अनुमति दे दी है। एक आंकड़े के अनुसार अमेरिका में अगस्त में रोजाना चार लाख लोगों को टीके लगाए गए। यहां 17 करोड़ 11 लाख लोगों को कोरोना रोधी टीके की दोनों खुराकें लग चुकी हैं। कोरोना वायरस का डेल्टा वेरिएंट अमेरिका में इस बीमारी के मामलों में आई हालिया तेजी का प्रमुख कारण बना है। वहीं, अस्पतालों में भर्ती होने वाले और इस बीमारी से मरने वाले लोगों में अधिकतर लोग ऐसे हैं जिन्होंने टीका नहीं लगवाया था। डॉ. फॉसी ने कहा, ये हम पर है कि स्थिति कैसी होती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News