तुर्की के FATF की ग्रे लिस्ट में आने से बढ़ेंगी पाकिस्तान की मुश्किलें : रिपोर्ट

punjabkesari.in Monday, Nov 01, 2021 - 01:58 PM (IST)

इस्लामाबाद: पाकिस्तान को अपनी सरजमीं पर संयुक्त राष्ट्र द्वारा प्रतिबंधित आतंकियों के वित्तपोषण को रोकने में विफल रहने पर एक बार फिर फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स यानी FATF की ग्रे लिस्ट में रखा गया है। लेकिन इस बार इस सूची में तुर्की को भी शामिल कर लिया गया है जिसके बाद  पाकिस्तान की मुश्किलें बढ़ना तय है  । ग्रे लिस्ट में पाकिस्तान के साथ तुर्की के शामिल होने का मतलब है कि इन देशों को अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष, विश्व बैंक और यूरोपीय संघ से आर्थिक मदद मिलना भी मुश्किल हो जाएगा। इसके साथ ही पाकिस्तान पर अब ब्लैक लिस्टेड होने का खतरा भी बढ़ गया है।

 

एक संवाददाता सम्मेलन में बोलते हुए FATF के अध्यक्ष डा मार्कस प्लीयर ने कहा कि पाकिस्तान को ग्रे सूची में शामिल करने का निर्णय सर्वसम्मति से लिया गया था, न कि केवल किसी एक देश का निर्णय है। फैसले की घोषणा करते हुए उन्होंने वैश्विक वित्तीय प्रहरी के निर्णय के संबंध में किसी भी संभावित राजनीतिक अर्थ की रिपोर्टों को खारिज कर दिया था। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इमरान खान की सरकार को फ्रांस की निंदा करने के परिणाम का अंदाजा हो गया था। बता दें कि पाक प्रधानमंत्री इमरान सार्वजनिक स्थानों पर बुर्का बैन करने के फ्रांस सरकार के फैसले को लेकर हमलावर रहे हैं।

 

फिलहाल, आतंकवाद के वित्तपोषण को रोकने में विफल रहने के लिए इस्लामाबाद के साथ तुर्की को भी FATF  की 'ग्रे लिस्ट' में रखा गया है। तुर्की अब इस लिस्ट में शामिल दो दर्जन से अधिक देशों के साथ अपने 'भाई' पाकिस्तान को कंपनी देगा। इस्लाम खबर के अनुसार, यह कहा गया है कि पाकिस्तान के ब्लैक लिस्ट में शिफ्ट होने का मामला हमेशा से मजबूत रहा है और अब तुर्की के इस लिस्ट में आने से इसकी संभावना और ज्यादा बढ़ गई है।  रिपोर्ट के मुताबिक, तुर्की के बाद FATF  में पाकिस्तान का समर्थन करने वाले देश चीन और मंगोलिया हैं। अब पाकिस्तान जब तक तीसरे सदस्य का समर्थन प्राप्त करने में सक्षम नहीं होता है, तब तक उसके लिए ब्लैक लिस्टिंग से बचना मुश्किल होगा। ऐसे में ऐसी उम्मीद है कि FATF  के मार्च-अप्रैल वाले सत्र में पाकिस्तान ब्लैक लिस्ट में शामिल हो सकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News