इमरान सरकार के नए नियमों से नाराज हुए गूगल, फेसबुक और ट्विटर, दी पाकिस्तान छोड़ने की धमकी

2020-11-21T13:42:27.443

इंटरनेशनल डेस्क: पाकिस्तान में जल्द ही फेसबुक, गूगल और ट्विटर बंद हो सकते हैं। दरअसल पाकिस्तान सरकार द्वारा अधिकारियों को डिजिटल कंटेंट सेंसर करने का अधिकार दिए जाने के बाद फेसबुक, गूगल और ट्विटर नाराज हो गए हैं, जिसके बाद उन्होंने सरकार पाकिस्तान छोड़ने की धमकी दी है। 

 

इमरान सरकार ने लिया फैसला 
जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री इमरान खान की सरकार ने डिजिटल सामग्री को सेंसर करने के लिए अधिकारियों को सामूहिक शक्तियां देने की अनुमति दे दी है। सरकार के इस फैसले से विरोध करते हुए इंटरनेट और प्रौद्योगिकी कंपनियों ने कहा कि इससे लोगों को स्वतंत्र और खुले इंटरनेट का उपयोग करने और पाकिस्तान की डिजिटल अर्थव्यवस्था को दुनिया के बाकी हिस्सों तक पहुंचने की क्षमता को नुकसान होगा।

 

अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता को रोकना चाहता है पाक 
वहीं आलोचकों का कहना है कि यह रूढ़िवादी इस्लामिक राष्ट्र में अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता को रोकने के उद्देश्य से किया गया है। एशिया इंटरनेट कोइलिशन जो Google, फेसबुक और ट्विटर सहित वैश्विक प्रौद्योगिकी दिग्गजों का प्रतिनिधित्व करती है, की ओर से पाकिस्तान को छोड़ने की चेतावनी जारी की गई है। 

 

क्या है नियम 
नए नियमों के तहत, सोशल मीडिया कंपनियों या इंटरनेट सेवा प्रदाताओं को इस्लाम की अवहेलना करने वाली सामग्री के बंटवारे पर अंकुश लगाने, आतंकवाद को बढ़ावा देने, अभद्र भाषा वाले, अश्लील साहित्य या किसी भी सामग्री को खतरे में डालने के लिए 3.14 मिलियन डॉलर तक का जुर्माना लगेगा, जिसे राष्ट्रीय सुरक्षा के खतरे के रूप में देखा जाएगा। इमरान खान की सरकार के सत्ता में आने के बाद से, उनके कार्यालय ने कहा था कि नए नियम 2018 के बाद से सोशल मीडिया साइटों द्वारा पाकिस्तान विरोधी, अश्लील और सांप्रदायिक-संबंधित सामग्री को हटाने में देरी के बाद नए नियम बनाए गए थे।


vasudha

Recommended News