पाकिस्तान के अनुरोध पर फेसबुक ने उठाया ये कदम

punjabkesari.in Monday, Mar 27, 2017 - 05:32 PM (IST)

इस्लामाबाद: फेसबुक ने पाकिस्तान के अनुरोध पर ईशनिंदा वाली करीब 85 प्रतिशत सामग्री हटा ली है। सरकार ने आज एक शीर्ष अदालत को इस बारे में सूचित किया।

पाकिस्तान के गृह सचिव आरिफ खान ने इस्लामाबाद उच्च न्यायालय को भेजी एक रिपोर्ट में बताया कि फेसबुक ने पाकिस्तान के अनुरोध को सकारात्मक तौर पर लिया है और वह अब सोशल नेटवर्किंग साइट पर ईशनिंदा वाली सामग्री को ब्लॉक कर रहा है। उच्च न्यायालय सोशल मीडिया पर ईशनिंदा वाली सामग्री के प्रसार से संबद्ध एक मामले में सुनवाई कर रहा था।अदालत ने इससे पहले सरकार को इस्लाम-विरोधी सामग्री के खिलाफ कार्रवाई करने का निर्देश दिया था। उन्होंने कहा,‘‘फेसबुक पहले ही इस निर्देश का पालन कर रहा है और उसने बताई गई सामग्री में से करीब 85 प्रतिशत सामग्री हटा ली है।’’उन्होंने अदालत को बताया कि संघीय जांच एजेंसी ने सोशल मीडिया पर कथित रूप से ईशनिंदा वाली सामग्री पोस्ट करने में शामिल तीन संदिग्धों को गिरफ्तार किया है।


पाकिस्तान दूरसंचार प्राधिकरण के अध्यक्ष इस्माइल शाह ने बताया कि ईशनिंदा से संबद्ध ऑनलाइन सामग्री के खिलाफ 25 पेशेवरों की एक टीम को सक्रिय किया गया था और अब तक एेसे 40 पेज ब्लॉक कर दिए गए। उन्होंने बताया कि फेसबुक प्रशासन ने इस मुद्दे को गंभीरता से लिया और ‘‘हमारी मांग को पूरा करने का आश्वासन दिया।’’शाह ने कहा,‘‘फेसबुक का हमारी मांग से सहमत होना एक बड़ी उपलब्धि है।’’ न्यायाधीश शौकत सिद्दिकी ने ऑनलाइन ईशनिंदा मुद्दे को सुलझाने के लिए पिछले सप्ताह 27 मुस्लिम देशों के साथ सरकार के बैठक आयोजित करने की तारीफ की। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News