चीन पर लगाम कसने को तैयार अमेरिका-जापान, शुरू किया ''कीन सोर्ड'' संयुक्त सैन्य अभ्यास

punjabkesari.in Saturday, Nov 12, 2022 - 12:43 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः  जापानी आत्मरक्षा बलों और अमेरिकी सेना ने गुरुवार को अपनी परिचालन क्षमताओं और चीन पर लगाम कसने के लिए  'कीन सोर्ड' नामक एक संयुक्त सैन्य अभ्यास शुरू किया।  क्योडो न्यूज एजेंसी ने बताया कि यह अभ्यास 19 नवंबर तक चलेगा जिसमें जापानी जमीनी, समुद्री और वायु आत्मरक्षा बलों के लगभग 26,000 कर्मी शामिल होंगे। साथ ही  इस अभ्यास में  लगभग 10,000 अमेरिकी सैनिक, जिनमें कुलीन 'अंतरिक्ष बल' के सैनिक भी शामिल हैं । जापानी रक्षा मंत्रालय ने कहा कि अभ्यास में बैलिस्टिक मिसाइलों के खतरे का जवाब देना और रक्षा के नए क्षेत्रों जैसे बाहरी अंतरिक्ष और साइबर स्पेस में संचालन शामिल होगा।

 

द्विवार्षिक "कीन स्वॉर्ड" अभ्यास दक्षिणी जापान में एक जापानी हवाई अड्डे पर शुरू हुआ और 19 नवंबर तक जापान और उसके आसपास कई अन्य स्थानों पर भी आयोजित किया जाएगा। जापानी रक्षा मंत्रालय के अनुसार, लगभग 26,000 जापानी और 10,000 अमेरिकी सैनिकों के साथ-साथ दोनों पक्षों के 30 जहाजों और 370 विमानों को अभ्यास में भाग लेना है। ऑस्ट्रेलिया, ब्रिटेन और कनाडा भी अभ्यास के कुछ हिस्सों में शामिल होंगे।संयुक्त क्षेत्र प्रशिक्षण जिसमें उभयचर लैंडिंग अभ्यास शामिल हैं को दक्षिण-पश्चिमी जापानी दूरस्थ द्वीपों  जिनमें टोकुनोशिमा, अमामी और त्सुताराजिमा द्वीप शामिल पर करने की योजना बनाई गई है क्योंकि जापान चीन पर बढ़ते तनाव के बीच इस क्षेत्र में अपनी रक्षा क्षमता को बढ़ा रहा है।

 

चीन ने सैन्य प्रतिष्ठानों और हवाई क्षेत्रों से लैस कृत्रिम द्वीपों का निर्माण करके लगभग पूरे दक्षिण चीन सागर पर अपने दावों को मजबूत किया है। बीजिंग पूर्वी चीन सागर में जापान द्वारा नियंत्रित द्वीपों की एक श्रृंखला पर अपना दावा करता है । इसके अलावा स्व-शासित ताइवान पर सैन्य उत्पीड़न को तेज कर दिया है और कहता है कि यदि आवश्यक होगा तो  ताइवान पर कब्जे के लिए बल का प्रयोग करेगा क्योंकि ये  चीन का हिस्सा है।संयुक्त अभ्यास उत्तर कोरिया द्वारा मिसाइल फायरिंग का जवाब देने की तैयारी भी माना जा रहा है।

 

उत्तर कोरिया हालही में 30 से अधिक मिसाइल परीक्ष कर चुका है जिसमें  बुधवार को एक कोरियाई प्रायद्वीप और जापान के बीच समुद्र में गिरा। पिछले महीने भी एक अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल ने उत्तरी जापान के ऊपर से उड़ान भरी थी। प्रधान मंत्री फुमियो किशिदा ने इस क्षेत्र में बिगड़ती सुरक्षा का हवाला देते हुए  जापानी सैन्य क्षमता को काफी हद तक बढ़ाने का वादा किया है और संभवत: दुश्मन के मिसाइल प्रक्षेपण स्थलों पर दूर से हमला करने के लिए पूर्वव्यापी हड़ताल क्षमता की अनुमति दी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News