See More

गर्मी में कोरोना वायरस कमजोर होने के दावे गलत साबित, 3 महीने में बढ़े 90% केस

2020-06-28T11:21:49.027

इंटरनेशनल डेस्कः कोरोना वायरस के कारण पूरी दुनिया बेहाल है। चीन में दिसंबर से शुरू हुई कोरोना महामारी 6 महीनों में 216 देशों में पैर पसार चुकी है  छह माह पूरे होने के साथ ही इसके मरीजों की तादाद एक करोड़ के पार हो गई है। वर्ल्डोमीटर के मुताबिक, देर रात कोरोना के मरीजों की संख्या एक करोड़ से भी 51 ज्यादा हो गई। दरअसल, गर्मी में वायरस कमजोर होने के सारे अनुमान गलत साबित हुए और जून में हर दिन सवा लाख से ज्यादा मरीज मिल रहे हैं। कोरोना के 67 फीसदी यानी दो तिहाई से ज्यादा मरीज तो सिर्फ मई और जून में सामने आए। मई में रोज औसतन करीब एक लाख और जून में रोज औसतन एक लाख 35 हजार मरीज मिल रहे हैं। वहीं, 90 फीसदी कोरोना के केस अप्रैल-मई-जून में सामने आए हैं।

 

60 फीसदी से ज्यादा बिना लक्षण वाले मरीज
कोरोना ने मार्च में सबसे ज्यादा एक लाख 90 हजार से ज्यादा जानें ली। उस वक्त इटली, फ्रांस, स्पेन में महामारी चरम पर थी और अमेरिका में उसका कहर बरपाना शुरू हो गया था। मई-जून में मामले तो बढ़े हैं, लेकिन उनमें 60 फीसदी से ज्यादा बिना लक्षण वाले मरीज हैं, ऐसे में मौतों पर कुछ हद तक कमी आई है।

 

38 देशों ने पाई महामारी पर जीत
दुनिया में छोटे बड़े ऐसे 38 देश हैं, जो कोरोना पर जीत पा चुके हैं या उसके करीब हैं। जबकि तवालु, वनातु, सोलोमन आईलैंड जैसे नौ छोटे द्वीपीय देश है, जहां कोरोना नहीं पहुंचा।न्यूजीलैंड भी पिछले हफ्ते कोरोना मुक्त हुआ था, लेकिन फिर नए मामले सामने आए। भारत के पड़ोसी देश भूटान, श्रीलंका और म्यांमार ने कोरोना पर सफलता पा ली है। भूटान में जहां एक भी एक्टिव मरीज नहीं है, वहीं श्रीलंका में नौ और म्यांमार में एक मरीज ही भर्ती है।

 

आधे से ज्यादा केस अमेरिकी महाद्वीप में 
कोरोना अमेरिकी महाद्वीपों पर सबसे बड़ा आफत बनकर उभरा है। उत्तरी अमेरिका में अमेरिका, कनाडा और मैक्सिको में 28 लाख से ज्यादा मरीज हैं। दक्षिण अमेरिका में ब्राजील, पेरू, चिली, आदि को मिलाकर 20 लाख के करीब लोग संक्रमित हुए हैं। अमेरिका और ब्राजील में रोज करीब 40-40 हजार मामले सामने आ रहे हैं।

 

 ब्राजील में बदतर हालात
 गत दिवस ब्राजील में पिछले 24 घंटों में  वायरस के 46,860 नए मामले सामने आए  जिससे कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1,274,974 हो गई है। ब्राजील के स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को  बताया कि ब्राजील में इस दौरान 990 लोगों की मौत हुई है जिससे कुल मौतों की संख्या बढ़कर 55,961 हो गई है। कोरोना संक्रमितों के मामले में ब्राजील अमेरिका के बाद दूसरे नंबर पर है। अमेरिका में 24 लाख से अधिक संक्रमित मामले सामने आए हैं। 

 

दक्षिण कोरिया में 62  और चीन में 17 नए मामले
 दक्षिण कोरिया में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 62 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमण के मामलों की संख्या बढ़कर 12,715 हो गई। वहीं अभी तक 282 लोगों की इससे जान जा चुकी है। कोरिया के रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केन्द्र ने बताया कि 11,364 लोग इससे ठीक हो चुके हैं जबकि 1,069 लोगों का कोविड-19 केन्द्रों में इलाज जारी है। जेंसी ने बताया कि नए मामलों में 40 घरेलू स्तर पर फैले मामले हैं जबकि विदेश से आए 22 लोग संक्रमित पाए गए हैं। उसने बताया कि 40 घरेलू मामलों में से 26 घनी आबादी वाले सियोल महानगर क्षेत्र में सामने आए। दक्षिण कोरिया में मई की शुरुआत में सामाजिक दूरी के कठोर नियम में ढील दी गई थी और तभी से मामले तेजी से बढ़ रहे हैं, जिस पर काबू पाने की देश लगातार कोशिश कर रहा है।इस बीच, चीन में कोविड-19 के 17 नए मामले सामने आए। लेकिन रविवार को किसी की संक्रमण से जान नहीं गई।इसके साथ ही चीन में कोरोना वायरस के 83,500 पुष्ट मामले अब तक आए हैं और 4,634 लोगों की इससे जान जा चुकी है।
 


Tanuja

Related News