''दोस्त पीएम मोदी का समर्थन करने के लिए उत्साहित हूं'', जी 20 अध्यक्षता का जिक्र कर बोले US प्रेसिडेंट जो बाइडेन

punjabkesari.in Friday, Dec 02, 2022 - 09:53 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः भारत को अमेरिका का ‘मज़बूत' साझेदार बताते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने शुक्रवार को कहा कि वह भारत की जी 20 की अध्यक्षता के दौरान अपने ‘मित्र' प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का समर्थन करने के लिए उत्सुक हैं। भारत की जी 20 की अध्यक्षता का कार्यकाल आधिकारिक तौर पर बृहस्पतिवार को शुरू हो गया। बाइडन ने शुक्रवार को ट्विटर पर कहा, ‘‘ भारत अमेरिका का एक मजबूत साझेदार है, और मैं भारत की जी20 अध्यक्षता के दौरान अपने मित्र प्रधानमंत्री मोदी का समर्थन करने के लिए उत्सुक हूं।''

मोदी के ट्वीट पर जवाब देते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति ने यह भी रेखांकित किया कि दोनों देश "जलवायु, ऊर्जा और खाद्य संकट जैसी साझा चुनौतियों से निपटते हुए सतत और समावेशी विकास को आगे बढ़ाएंगे।" इसी ट्वीट में प्रधानमंत्री के ब्लॉग का लिंक था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बृहस्पतिवार को कहा था कि भारत ‘‘एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य'' के विषय से प्रेरित होकर एकता को बढ़ावा देने के लिए काम करेगा और आतंक, जलवायु परिवर्तन, महामारी को सबसे बड़ी चुनौतियों के तौर पर सूचीबद्ध करेगा जिनका एक साथ मिलकर बेहतर तरीके से मुकाबला किया जा सकता है।


बाइडेन ने कहा, ‘‘भारत की जी-20 प्राथमिकताओं को न केवल हमारे जी-20 भागीदारों, बल्कि दुनिया के दक्षिणी हिस्से के हमारे साथी देशों के परामर्श से आकार दिया जाएगा, जिनकी आवाज अक्सर अनसुनी कर दी जाती है।'' प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत का जी-20 एजेंडा समावेशी, महत्वाकांक्षी, कार्रवाई उन्मुख और निर्णायक होगा। उन्होंने कहा, ‘‘ आइए हम भारत की जी20 अध्यक्षता को संरक्षण, सद्भाव और उम्मीद की अध्यक्षता बनाने के लिए एकजुट हों। आइए हम मानव-केंद्रित वैश्वीकरण के एक नए प्रतिमान को स्वरुप देने के लिए साथ मिलकर काम करें।'' प्रधानमंत्री ने लेख में कहा कि भारत का जी-20 एजेंडा समावेशी, महत्वाकांक्षी, कार्रवाई उन्मुख और निर्णायक होगा। राष्ट्र/सरकार के प्रमुखों के स्तर पर अगला जी20 नेताओं का शिखर सम्मेलन नौ और 10 सितंबर को दिल्ली में आयोजित होने वाला है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News