गर्मी से बेहाल यूरोप: स्पेन-पुर्तगाल में 1000 की मौत, पढ़ें विदेश की 10 बड़ी खबरें

punjabkesari.in Thursday, Jul 21, 2022 - 12:44 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः पूरा यूरोप भीषण गर्मी से त्राहि त्राहि कर रहा है। भयानक हीटवेव  के कारण यूरोप के अधिकांश हिस्से में आगजनी की घटनाएं बेहद तेजी से बढ़  रही है। फ्रांस, ब्रिटेन, पुर्तगाल, स्पेन सहित कई यूरोपिय देश लगातार बढ़ते तापमान से परेशान हैं। दक्षिण-पश्चिमी फ्रांस और स्पेन में  जंगल की आग भड़क उठी, जिससे हजारों लोगों को पलायन के लिए मजबूर होना पड़ा।

UN में  भारत ने आतंकी गतिविधियों में बच्चों की बढ़ती संलिप्तता का मुद्दा उठाया
भारत ने  संयुक्त राष्ट्र में आतंकवाद से संबंधित गतिविधियों में बच्चों की बढ़ती संलिप्तता पर चिंता व्यक्त करते हुए इसे एक ‘‘खतरनाक और चिंताजनक प्रवृत्ति'' करार दिया है। भारत ने संयुक्त राष्ट्र के सदस्य देशों से आतंकवाद के अपराधियों तथा उनके प्रायोजकों को जवाबदेह ठहराने और सुरक्षा परिषद के बाल संरक्षण दायित्वों को पूरा करने के लिए ‘‘अधिक राजनीतिक इच्छाशक्ति'' दिखाने का आग्रह भी किया।

श्रीलंका के नए राष्ट्रपति बने रानिल विक्रमसिंघे
श्रीलंका में बुधवार को  राष्ट्रपति प के लिए मतदान शुरू हो गया । राष्ट्रपति पद के लिए मुकाबला तीन उम्मीदवारों के बीच है। देश में अब तक के सबसे भीषण आर्थिक संकट से निपटने में सरकार की नाकामी के बाद लोगों के सड़कों पर उतरकर विरोध प्रदर्शन करने के बाद देश छोड़कर भागे गोटबाया राजपक्षे के राष्ट्रपति पद से इस्तीफा दिए जाने के बाद नए राष्ट्रपति के लिए चुनाव हो रहा है । इस बीच श्रीलंका की संसद ने रानिल विक्रमसिंघे को बुधवार को देश का नया राष्ट्रपति निर्वाचित किया।  विक्रमसिंघे (73) को 225 सदस्यीय सदन में 134 सदस्यों का मत हासिल हुआ।

भारतवंशी ऋषि सूनक ब्रिटिश PM बनने के बस एक कदम दूर
ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री बनने की दौड़ में भारतीय मूल के ऋषि सनक ने चौथे दौर की वोटिंग जीत ली है। भारतवंशी ऋषि सूनक ब्रिटिश PM बनने के बस एक कदम दूर है।  पूर्व ब्रिटिश वित्त मंत्री ऋषि सनक ने मतदान के एक और दौर में शीर्ष स्थान हासिल किया, जिससे बोरिस जॉनसन की जगह अगले  प्रधान मंत्री बनने की दौड़ में सबसे आगे रहे। विधायक केमी बडेनोच प्रतियोगिता से बाहर हो गए।

CPEC प्रोजेक्ट अफगानिस्तान तक बढ़ाने के जुगाड़ में चीन-पाकिस्तान
चीन और पाकिस्तान अब चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (CPEC) प्रोजेक्ट को अफगानिस्तान तक बढ़ाने की प्लानिंग कर रहे हैं।  CPEC चीन का एक ऐसा प्रोजेक्ट है, जो भारत के लिए अपनी सुरक्षा को लेकर चिंता का विषय साबित हो सकता है। सोमवार को पाकिस्तान के विदेश सचिव सोहेल महमूद ने अफगानिस्तान पर चीन के विशेष दूत यू शियाओओंग से मुलाकात की।

चीन के तियांजिन शहर में गैस से विस्फोट, 4 की मौत
चीन के शहर तियांजिन में छह मंजिला एक आवासीय इमारत में गैस से विस्फोट होने से 4 व्यक्तियों की मौत हो गई और 12 अन्य घायल हो गए। सरकारी मीडिया ने बुधवार को यह जानकारी दी। तियांजिन की सरकार द्वारा सोशल मीडिया पर डाली गई ‘तियांजिन डेली' की खबर के अनुसार, धमाका मंगलवार को सुबह हुआ।

अमेरिकी प्रतिनिधि सभा में समलैंगिक विवाह विधेयक पारित
अमेरिकी प्रतिनिधि सभा ने समलैंगिक और अंतरनस्लीय विवाह को सुरक्षा देने वाले एक विधेयक को ध्वनिमत से पारित कर दिया। यह विधेयक ऐसे वक्त पारित किया गया है जब अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट ने गर्भपात से जुड़े अधिकार को समाप्त कर दिया है और आशंका है कि वह अन्य अधिकारों पर भी इस प्रकार के कदम उठा सकती है।

शी जिनपिंग को यूरोपीय नेताओं ने दिखाया ठेंगा
पश्चिमी देशों ने चीन को एक और झटका दिया है। साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट ने रिपोर्ट बताया कि इस बार यूरोपीय देशों के राष्ट्राध्यक्षों ने चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग को भाव तक नहीं दिया। दरअसल, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने प्रमुख यूरोपीय नेताओं को इस साल नवंबर में बीजिंग आने का न्योता दिया है। इन यूरोपीय नेताओं में जर्मन चांसलर ओलाफ स्कॉल्ज, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैंक्रो, इटली के प्रधानमंत्री मारियो द्राघी और स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज हैं लेकिन, किसी भी यूरोपीय नेता ने न्योते का जवाब नहीं दिया है।

इराकः रिसॉर्ट में बम विस्फोट में 8 लोगों की मौत
इराक के अर्ध-स्वायत्त क्षेत्र कुर्दिस्तान के दुहोक प्रांत के एक रिसॉर्ट में बुधवार को तोपखाने की बमबारी में आठ लोगों की मौत हो गई और 23 अन्य घायल हो गए। तोपखाने की बमबारी दोपहर 13:50 बजे हुई। संयुक्त अभियान कमान के मीडिया कार्यालय ने एक बयान में कहा कि जाखो क्षेत्र के पारख गांव में एक रिसॉर्ट पर, आठ लोगों की मौत हो गई और 23 घायल हो गए, जिनमें से सभी पर्यटक थे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News