इथोपिया हादसा: ईयू ने ‘बोइंग 737 मैक्स’ विमानों पर लगाई पाबंदी

punjabkesari.in Wednesday, Mar 13, 2019 - 01:36 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: इथोपिया विमान हादसे के बाद दुनियाभर में बोइंग 737 मैक्स विमानों को लेकर हड़कंप मच गया है तथा विभिन्न देशों में इसे लेकर अलग अलग तरह की कार्रवाई की गई है। ईयू, जर्मनी, आस्ट्रेलिया सहित विभिन्न देशों ने मंगलवार को अपने अपने वायुक्षेत्र में ‘बोइंग 737 मैक्स’ विमानों पर रोक लगा दी। इस प्रकार ये देश इथोपिया विमान हादसे के बाद इन विमानों पर रोक लगाने वाले देशों की सूची में शामिल हो गए। 
PunjabKesari
गौरतलब है कि रविवार को इथोपियन एयरलाइंस का ‘737 मैक्स 8’ विमान नैरोबी के लिए उड़ान भरने के कुछ मिनटों के बाद दुर्घटनाग्रस्त हो गया था जिसमें विमान में सवार सभी 157 लोगों की मौत हो गई थी। इससे पहले गत वर्ष अक्टूबर में लायन एयर का इसी मॉडल का विमान इंडोनेशिया में हादसे का शिकार हो गया था जिसमें 189 यात्रियों की जान चली गई थी। अमेरिकी नियामकों ने बोइंग को मॉडल में तत्काल सुधार करने का भले ही आदेश दिया हो लेकिन ब्रिटेन, जर्मनी, सिंगापुर, आस्ट्रेलिया, मलेशिया और ओमान जैसे देशों ने अपने अपने वायुक्षेत्र में सभी 737 मैक्स विमानों के परिचालन पर अस्थायी रूप से रोक लगा दी है। इससे पहले, चीन और इंडोनेशिया भी सोमवार को इन विमानों पर रोक लगा चुके हैं।
PunjabKesari
मलेशिया में बोइंग 737 मैक्स 8 विमान पर प्रतिबंध की घोषणा करते हुए मलेशिया के विमानन नियामक के मुख्य कार्यकारी अहमद निजार जोल्फकर ने एक बयान में कहा, ‘‘मलेशिया का नागरिक विमानन प्राधिकरण अगले आदेश तक तुरंत प्रभाव से बोइंग 737 मैक्स 8 विमान को मलेशिया में या वहां से उड़ान भरने से रोक रहा है।’’ बयान में कहा गया है, ‘‘पांच महीने से भी कम समय में बोइंग 737 मैक्स 8 से जुड़ी दो जानलेवा विमान दुर्घटनाएं हुई।’’ इनके अलावा, सस्ती एयरलाइन नार्वे एयर शटल ने कहा कि वह अगले आदेश तक अपने बोइंग 737 मैक्स विमानों की उड़ान पर रोक लगाएगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News