अमेरिका में गतिरोध की भेंट चढ़ा पोस्टल विधेयक, आपात डाक सहायता रुकी

punjabkesari.in Monday, Aug 24, 2020 - 02:23 PM (IST)

वाशिंगटनः अमेरिकी डाक सेवा के लिए सहायता का प्रावधान रविवार को गतिरोध की भेंट चढ़ गया क्योंकि व्हाइड हाउस ने नवंबर चुनावों से पहले एजेंसी को मजबूत करने के लक्ष्य से लाए गए आपात वित्तपोषण विधेयक को खारिज कर दिया। सदन की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी ने सांसदों से इसपर त्वरित कार्रवाई करने की अपील की। पेलोसी ने कहा, “ जनता अब इस पर कार्रवाई की मांग कर रही है।”

 

उन्होंने कहा, “मुझे समझ नहीं आता कि अगर संसद इसे खतरे में नहीं डालना चाहती तो इससे कैसे बच सकती है।” व्हाइट हाउस के चीफ ऑफ स्टाफ मार्क मिडोज ने शनिवार को सदन द्वारा पारित विधेयक को खारिज कर दिया। इसके तहत डाक सेवा को 25 अरब डॉलर देने और पोस्टमास्टर जनरल लुई डीजॉय द्वारा किए गए संचालन संबंधी बदलावों को रोकना था। मिडोज ने इसे एक “राजनीतिक वक्तव्य” करार दिया और इस बात पर जोर दिया कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप किसी भी अतिरिक्त धन पर केवल विस्तृत कोरोना वायरस राहत पैकेज के हिस्से के तौर पर ही विचार करेंगे।

 

उन्होंने कहा, “यह कोई गंभीर विधेयक नहीं था।” मिडोज ने कहा, “कल कैपिटल हिल में कई डेमोक्रेट्स के साथ हुई बातचीत में मेरा कहना था, अगर आप इसे लेकर गंभीर हैं, तो यह राष्ट्रपति धन एवं सुधार सामने रखने के लिए तैयार है।” साथ ही उन्होंने कहा कि वह रविवार को पेलोसी के साथ बातचीत की योजना बना रहे हैं। यह विधेयक संसद में जाएगा, जहां बहुमत के नेता मिच मैककोनेल, 10 अरब डॉलर के डाक राहत को अगले कोविड-19 राहत पैकेज के तौर पर पारित कराने का प्रयास करेंगे।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News