Elon Musk ने OpenAI और सीईओ सैम ऑल्टमैन पर किया केस, एग्रीमेंट तोड़ने का लगाया आरोप

punjabkesari.in Friday, Mar 01, 2024 - 06:38 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: टेस्ला और स्पेसएक्स के सीईओ एलोन मस्क ने गुरुवार को ओपनएआई और उसके सीईओ सैम अल्टमैन पर मुकदमा दायर किया। उन्होंने आरोप लगाया कि उन्होंने एआई के आसपास अपने मूल संविदात्मक समझौतों का उल्लंघन किया है। अमेरिका में सैन फ्रांसिस्को की एक अदालत में दायर मुकदमा ओपनएआई के नवीनतम प्राकृतिक भाषा मॉडल जीपीटी-4 के इर्द-गिर्द घूमता है। 

क्या गया मुकदमे में?
मुकदमे में कहा गया है, "मस्क ने लंबे समय से माना है कि एजीआई मानवता के लिए एक गंभीर खतरा है - शायद आज हम जिस सबसे बड़े अस्तित्व संबंधी खतरे का सामना कर रहे हैं।" मस्क के मुकदमे में अनुबंध उल्लंघन, प्रत्ययी कर्तव्य उल्लंघन और अनुचित व्यावसायिक प्रथाओं जैसी शिकायतों का विवरण दिया गया है। मस्क 2018 तक OpenAI के मूल बोर्ड सदस्य थे।

मुकदमे के अनुसार, ओपनएआई का प्रारंभिक शोध "ओपन, डिजाइन, मॉडल और कोड तक मुफ्त और सार्वजनिक पहुंच प्रदान करने" में किया गया था। जब OpenAI शोधकर्ताओं ने पाया कि "ट्रांसफॉर्मर्स" नामक एक एल्गोरिदम, जिसे मूल रूप से Google द्वारा आविष्कार किया गया था, बिना किसी स्पष्ट प्रशिक्षण के कई प्राकृतिक भाषा कार्य कर सकता है, "पूरे समुदाय OpenAI द्वारा जारी किए गए मॉडल को बढ़ाने और विस्तारित करने के लिए उभरे"।

2019 में सीईओ बने ऑल्टमैन
ऑल्टमैन 2019 में ओपनएआई के सीईओ बने। 22 सितंबर, 2020 को ओपनएआई ने माइक्रोसॉफ्ट के साथ एक समझौता किया, जिसमें विशेष रूप से माइक्रोसॉफ्ट को उसके जेनरेटिव प्रीट्रेन्ड ट्रांसफार्मर (जीपीटी) -3 भाषा मॉडल का लाइसेंस दिया गया। “सबसे गंभीर बात यह है कि Microsoft लाइसेंस केवल OpenAI की प्री-एजीआई तकनीक पर लागू होता है। माइक्रोसॉफ्ट को एजीआई पर कोई अधिकार नहीं मिला। और यह OpenAI के गैर-लाभकारी बोर्ड पर निर्भर था, न कि Microsoft पर, यह निर्धारित करने के लिए कि OpenAI ने AGI कब प्राप्त किया।

मस्क ने कहा कि यह मामला ओपनएआई को "संस्थापक समझौते का पालन करने और मानवता के लाभ के लिए एजीआई विकसित करने के अपने मिशन पर लौटने के लिए मजबूर करने के लिए दायर किया गया है, न कि व्यक्तिगत प्रतिवादियों और दुनिया की सबसे बड़ी प्रौद्योगिकी कंपनी को व्यक्तिगत रूप से लाभ पहुंचाने के लिए"।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News