बांग्लादेश में हिंसा कारण एक महीने से बंद स्कूल-कालेज खोले गए

punjabkesari.in Sunday, Aug 18, 2024 - 01:48 PM (IST)

Dhaka: बांग्लादेश में विश्वविद्यालयों, माध्यमिक स्कूलों और कॉलेजों समेत सभी शिक्षण संस्थान रविवार को खोल दिए गए। इन्हें छात्रों के नेतृत्व में हुए विरोध प्रदर्शनों के दौरान हिंसा होने के कारण एक महीने से अधिक समय पहले बंद कर दिया गया था। विरोध प्रदर्शनों के कारण प्रधानमंत्री शेख हसीना को पद से इस्तीफा देकर देश छोड़कर जाना पड़ा था। नौकरियों में आरक्षण से संबंधित प्रणाली में सुधार की मांग को लेकर हाल में हुए आंदोलन के दौरान हिंसा भड़कने पर छात्रों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए बांग्लादेश में 17 जुलाई को शिक्षण संस्थान अनिश्चितकाल के लिए बंद कर दिए गए थे।

 

शिक्षा मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को अपने क्षेत्राधिकार में आने वाले सभी संस्थानों को खोलने का निर्देश जारी किया था। एक महीने बंद रहने के बाद रविवार को सभी शिक्षण संस्थान खोल दिए गए। बांग्ला समाचार चैनल ‘समय टीवी' के अनुसार उप सचिव मोसम्मात रहीमा अख्तर की ओर से 15 अगस्त को एक अधिसूचना जारी की गई थी जिसमें कहा गया था, “मुख्य सलाहकार मुहम्मद यूनुस के निर्देश के बाद 18 अगस्त से सभी शैक्षिक संस्थानों में शिक्षण गतिविधियों को फिर से शुरू करने के लिए आवश्यक कदम उठाने के लिए कहा गया है।”

 

‘डेली स्टार' की खबर के अनुसार, सुबह के समय स्कूली छात्र ‘यूनिफॉर्म' पहने अपने संस्थानों की ओर जाते देखे गए, जिनमें से कई के साथ उनके अभिभावक भी थे। शैक्षिक संस्थानों के खुलने के कारण ढाका शहर के कई स्थानों पर वाहनों की भरमार देखी जा रही है। बांग्लादेश में साप्ताहिक कार्य दिवस रविवार से बृहस्पतिवार तक होता है।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News