श्रीलंका में ईस्टर हमलों का इस्लामिक स्टेट से कोई संबंध नहीं: जांचकर्ता

punjabkesari.in Wednesday, Jul 24, 2019 - 10:11 PM (IST)

कोलंबोः श्रीलंका में ईस्टर के मौके पर हुए हमलों को इस्लामिक स्टेट से प्रेरित स्थानीय आतंकवादियों ने अंजाम दिया था, लेकिन उनका इस संगठन से कोई संबंध नहीं था। एक शीर्ष जांचकर्ता ने बुधवार को यह बात कही। ईस्टर हमलों में 258 लोगों की मौत हो गई थी। आपराधिक जांच विभाग के प्रमुख रवि सेनेविरत्ने ने कहा कि तीन गिरजाघरों और तीन होटलों को निशाना बनाने वाले आत्मघाती बम हमलावरों का सीधे तौर पर इस्लामिक स्टेट से कोई संबंध नहीं था।
PunjabKesari
सेनेविरत्ने ने 21 अप्रैल को हुए हमलों में सुरक्षा और खुफिया चूकों की जांच कर रही संसदीय समिति को बताया, "वे इस्लामिक स्टेट की विचारधारा का अनुसरण कर रहे थे, लेकिन हमारी जांच के दौरान उनके बीच कोई संबंध नहीं दिखा।" उन्होंने कहा कि स्थानीय समूह नेशनल तोहीद जमात (एनटीजे) ने हमलों के दो दिन बाद इस्लामिक स्टेट को इनकी जिम्मेदारी लेने के लिए राजी किया था।
PunjabKesari
एनटीजे के नेता ज़ेहरान हाशिम ने अपने साथी आत्मघाती हमलावरों के साथ एक वीडियो बनाकर आईएस के तथाकथित प्रमुख अबू बक्र अल-बगदादी के प्रति निष्ठा दिखाई थी। दो दिन बाद आईएस ने वह वीडियो जारी किया था। एक अन्य जांचकर्ता शनि अबेयस्कारा ने समिति को बुधवार को बताया कि सीआईडी को इस साल की शुरुआत में एनटीजे के ठिकाने से 105 किलोग्राम विस्फोटक मिला था। उन्होंने कहा, "अगर यह विस्फोटक बरामद न किया गया होता तो वे और अधिक नुकसान पहुंचा सकते थे।" इससे पहले राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना ने कहा था कि यह हमले अंतरराष्ट्रीय ड्रग तस्करों की साजिश थी ताकि नशीली दवा विरोधी अभियान को नुकसान पहुंचाया जा सके।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News