72 घंटे जिंदगी और मौत के बीच अटका शख्स मलबे से निकाला तो लगा रहा था कश (देखें वीडियो)

punjabkesari.in Thursday, Feb 09, 2023 - 12:20 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः तुर्किये और सीरिया में आए विनाशकारी भूकंप से प्रभावित क्षेत्र में ढहे घरों के मलबे से और शव निकाले जाने बाद मरने वालों की संख्या बढ़कर 15,000 से अधिक हो गई है। तुर्किये की आपदा प्रबंधन एजेंसी ने बृहस्पतिवार को कहा कि तुर्किये में सोमवार तड़के आए भूकंप और बाद के झटकों से देश में 12,391 लोगों के मारे जाने की पुष्टि हुई है। इस भूकंप के कारण दक्षिण-पूर्वी तुर्की में हजारों इमारतें गिर गईं। दूसरी तरफ, सीरिया में भी 2,902 लोगों के मारे जाने की सूचना मिली है।

 

बचावकर्मियों ने क्षतिग्रस्त घरों के मलबों में जीवित बचे लोगों की तलाश जारी रखी है, लेकिन हादसे के तीन दिन बीतने और भीषण ठंड के कारण हर बीतते घंटे के साथ और लोगों को बचा पाने की उम्मीदें भी फीकी पड़ती नजर आ रही हैं। लेकिन इतने वीभत्स हादसे के बाद भी तुर्किए के लोगों का जिंदगी को लेकर जज्बा कम नहीं हुआ है। रेस्क्यू दौरान पिछले 72 घंटे से भी अधिक समय से जिंदगी और मौत से  लड़ रहे मलबे में दबे लोगों की कहानी यही बयां कर रही है। तुर्किए के रक्षा मंत्रालय ने इस मामले में एक वीडियो शेयर किया है जिसमें मलबे से रेस्क्यू किए गये एक व्यक्ति को जब बचाव दल ने मलबे से निकाला तो वह सिगरेट पी रहा था।

PunjabKesari
बचावकर्मियों के मना करने के बावजूद उन्होंने अपनी सिगरेटी पीनी नहीं छोड़ी। उनका यह वीडियो अब सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। तुर्किए के रक्षा मंत्रालय ने बताया कि सेना कमान के इंजीनियरिंग बटालियन के बचाव दल ने गुरुवार सुबह हमारे नागरिक सोनर तुएतेकिन को आदियामन उमुट अपार्टमेंट में सुरक्षित रूप से रेस्क्यू किया।  रिपोर्ट्स के मुताबिक मध्य पूर्व (Middle East) के इन दोनों देशों में आए भूकंप ने कुल 15,000 लोगों की जान ले ली।  वहीं, एक अनुमान के मुताबिक ऐसा माना जा रहा है कि यहां पर कुल 60 हजार से अधिक लोग घायल हुए होंगे। 

PunjabKesari

दोनों ही देशों की सरकारों से मिले आखिरी आधिकारिक आंकड़े के मुताबिक तुर्कि में 12,391 लोगों की इस भूकंप में मौत हुई है जबकि 62,914 घायल हो गए हैं। वहीं, सीरिया में मृतकों का आंकड़ा बढ़कर 3,486 हो गया, जबकि यहां घायलों की संख्या 5,247 बताई जा रही है।  


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News