तालिबान की चेतावनी के बावजूद पाकिस्तान ने डूरंड लाइन पर 94 फीसदी बाड़बंदी की पूरी

punjabkesari.in Saturday, Jan 08, 2022 - 02:35 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः तालिबान की सीमा पर बाड़ लगाने को लेकर आपत्तियों के बीच पाकिस्तान ने दावा किया है कि डूरंड लाइन पर बाड़ लगाने का काम 94 फीसदी तक काम पूरा हो चुका है। अफगानिस्तान की मीडिया ने पाकिस्तानी सैन्य अधिकारियों के हवाले से  यह जानकारी दी है। टोलो न्यूज ने पाकिस्तानी सेना के प्रवक्ता के बयान का जिक्र  करते हुए कहा है कि पाकिस्तान इसे दोनों देशों व इसकी जनता की सुरक्षा के लिए बेहतर निर्णय बताया है। पाकिस्तान की सेना के प्रवक्ता बाबर इफ्तिखार ने कहा, 'पाकिस्तान इस काम को पूरा करेगा। यह दोनों पक्षों की जनता की सुरक्षा के लिए अच्छा है।'

 

वहीं अफगानिस्तान के रक्षा मंत्रालय की तरफ से कहा गया है कि पाकिस्तान को अफगानिस्तान की सीमा तय करने का कोई अधिकार नहीं है, इसलिए वह कंटीले बाड़े नहीं लगा सकता। तालिबान ने पाकिस्तान को दी   चेतावनी में कहा कि डूरंड लाइन पर बाड़ लगाने का काम कर जनजातियों को बांटने की कोशिश बिल्कुल नहीं करनी चाहिए। लंबे समय से पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच डूरंड लाइन को लेकर विवाद है। बता दें कि इस लाइन के दोनों ओर पश्तून समुदाय रहते हैं। अफगानिस्तान का कहना है कि पश्तून समुदाय पारंपरिक तौर पर अफगान मूल के हैं और वे जहां रहते हैं, वह क्षेत्र उनका है। पाकिस्तान को इस पर फैसले का कोई अधिकार नहीं है।

 

डूरंड लाइन पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच की सीमा को कहा जाता है। अफगान की पूर्ववर्ती सरकार और तालिबान भी डूरंड लाइन का लंबे समय से विरोध करते रहे हैं। इस हफ्ते के शुरुआत में तालिबान के प्रवक्ता जबीउल्लाह मुजाहिद ने पाकिस्तान में एक पश्तो चैनल से कहा था कि अफगान डूरंड रेखा पर पाकिस्तान की बनाई गई बाड़ का विरोध करते हैं।हाल ही में पाकिस्तान ने अफगान तालिबान से अपनी दोस्ती पर भरोसा करते हुए डूरंड लाइन पर बाड़ लगाने का काम शुरू किया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News