दुबई पुलिस को मिलेगी नई कारों की सौगात, चौंका देगी खासियत

punjabkesari.in Saturday, Jul 01, 2017 - 03:48 PM (IST)

दुबईः दुबई पुलिस को जल्द ही ऐसी नई कारों की सौगात मिलने वाली है जिनकी खासियत आपको चौंका देगी। जी  हां इन नई कारों की मदद से दुबई पुलिस आसमान से भी अपराधियों पर नजर रख सकेगी। सूत्रों के अनुसार इन कारों को रोबोकार्स का नाम दिया गया है जो खुद चलेंगी। इन रोबोकार्स को इस साल के अंत तक दुबई पुलिस को मिलने की बात कही गई है। 

इस सप्ताह शहर के अधिकारियों ने इसकी घोषणा की है जिसकी मंजूरी लॉ इन्फोर्समैंट विभाग ने भी दे दी है। हालांकि इन रोबोकार्स की मदद से हाईस्पीड गति वाली गाड़ियों को पकड़ पाना काफी मुश्किल है। प्रदर्शनी में भी रोबोकार्स की ज्यादा तेज गति नजर नहीं आई  लेकिन 4पहियों वाली इन रोबोकार्स की मदद से हवाई क्षेत्र से आपराधिक तत्वों और लोगों का सर्वेक्षण आसानी से किया जा सकता है। इन रोबोकार्स को कंप्यूटर की मदद से एक रूम में बैठकर ही इन्हें ऑपरेट किया जा सकता है। सिंगापुर की OTSW रोबोकार्स निर्माता कंपनी का दावा है कि ये पूरे विश्व में अपनी तरह का पहली कार है। बता दें कि आधुनिक तकनीकों के इस्तेमाल में दुबई सबसे आगे रहता है।

PunjabKesariरोबोकार्स का इस्तेमाल मानव पुलिस अधिकारियों के स्थान पर नहीं किया जाएगा, लेकिन इनकी मदद से संसाधनों का बेहतर तरीके से इस्तेमाल किया जा सकता है। ये वाहन खुद को रिचार्ज कर सकते हैं और लगातार चौबीस घंटे काम कर सकते हैं। दुबई पुलिस प्रमुख अब्दुल्लाह खलीफा अल मर्रि ने कहा, ‘हमारा मकसद रोबोकार्स की मदद से बिना किसी अतिरक्ति बल के क्षेत्र में शांति बनाए रखना है।’

बता दें कि पिछले महीने दुबई पुलिस ने विश्व में सबसे पहले पुलिस रोबोट की भर्ती की थी। ये रोबोट डब्बर्ड रोबोक, अंग्रेजी और अरबी बोलते हैं। हालांकि कहा जा रहा है कि ये जल्द ही अन्य चार भाषाएं भी बोल सकेंगे। वहीं दुबई पुलिस की योजना है  कि 2030 तक करीब 25 फीसदी रोबोर्ट को पुलिस फोर्स में शामिल करना है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News