दुबई पुलिस के पास दुनिया की सबसे तेज रफ्तार कार

punjabkesari.in Monday, Mar 27, 2017 - 04:56 PM (IST)

दुबई: दुबई पुलिस के पास अब दुनिया की सबसे तेज रफ्तार वाली पुलिस कार है। संयुक्त अरब अमीरात के अधिकारियों ने पुलिस के बेड़े में बुगाती वेरॉन सुपरकार को शामिल कर लिया है। यह महज अढ़ाई सैकेंड में शून्य से 96 किमी प्रति घंटे की रफ्तार हासिल कर सकती है। इसकी टॉप स्पीड ही 407 किमी प्रति घंटे की है। इतना ही नहीं, लैंगिक समानता को दर्शाने के लिए इस कार को महिला ड्राइवर ही चलाएगी।

दुबई पुलिस को दुनिया की सबसे तेज रफ्तार वाली पुलिस कार शामिल करने का गिनीज व‌र्ल्ड रिकॉर्ड भी बन गया है। पुलिस ने 2013 में अपनी छवि सुधारने के लिए ऐसी कारों का बेड़ा शामिल किया था। अब पुलिस के पास ऐसी 14 कारें हैं। इसे चोरों को पकड़ने के लिए नहीं बल्कि मार्केटिंग टूल के तौर पर अपनाया जाता है। दुबई पुलिस के जनरल डिपार्टमैंट ऑफ ट्रांसपोर्ट एंड रेसक्यू के मेजर सुल्तान अल मारी ने बताया कि महंगी और तेज रफ्तार वाली कारों को पुलिस व आम लोगों के बीच रकावटों को खत्म करने के लिए अपनाया गया है।

उन्होंने कहा, 'हम कार महज दिखावे के लिए नहीं बल्कि पर्यटकों को यह दिखाना चाहते हैं कि दुबई पुलिस कितना दोस्ताना व्यवहार रखती है।' सुल्तान ने यह भी बताया कि बेड़े में शामिल फेरारी जैसी कारों को महिला ड्राइवर ही चलाती हैं। दुबई आने वाले पर्यटक अक्सर इन कारों के साथ तस्वीरें खिंचवाने के लिए उत्सुक रहते हैं। वह गिरफ्तार होने तक की एक्टिंग भी करते हैं और विशेष रूप से इसके लिए पुलिस से अनुमति भी मांगते हैं।

दुबई पुलिस की योजना अब अपने बेड़े में इको-फ्रेंडली कारें शामिल करने की है। इसके तहत, 2030 तक वह इलैक्टि्रक व हाइब्रिड कारों को शामिल कर लेंगे। ये कारें भी बेड़े में लिमिटेड एडिशन एस्टन मार्टिन वन-77, लैम्बोर्गिनी एवेन्टेडर, हाइब्रिड पोर्श, बीएमडब्ल्यू और फेरारी एफएफ। इन देशों के बलों के पास भी सुपरकार मेट्रोपोलिटन पुलिस (ब्रिटेन), साउथ कैरोलिना (अमेरिका), ऑस्ट्रेलिया पुलिस, इटली।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News