US में अल्पसंखयक भारतीय अमेरिकियों के प्रभाव में हुई नाटकीय वृद्धि : रंगास्वामी

punjabkesari.in Wednesday, Feb 08, 2023 - 12:37 PM (IST)

न्यूयार्क : उद्यमी एम आर रंगास्वामी ने दावा किया है कि अमेरिका में भारतीय अमेरिकियों के प्रभाव में नाटकीय वृद्धि हुई है। गैर लाभकारी संगठन ‘इंडियासपोरा' के संस्थापक रंगास्वामी ने कहा कि भारतीय अमेरिकी समुदाय ने राजनीति, सरकार, उद्यमिता, चिकित्सा पेशे और शिक्षा समेत हर क्षेत्र में विकास किया है। इस बीच, ‘यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया' के प्रोफेसर कार्तिक रामकृष्णन ने भी कहा कि अमेरिका की आबादी का डेढ़ प्रतिशत से भी कम होने के बावजूद भारतीय अमेरिकी देश की लोकतांत्रिक राजनीतिक प्रक्रिया में अपेक्षाकृत अधिक सक्रिय हैं।

 

रंगास्वामी ने एक साक्षात्कार में कहा, ‘‘यह (भारतीय अमेरिकियों का प्रभाव) नाटकीय रहा है। हाल में एक यहूदी अमेरिकी लेखक ने अपने एक लेख में लिखा था कि अब भारतीयों के यहूदियों की जगह लेने का समय आ गया है।'' रंगास्वामी ने साथ ही कहा कि भारतीय अमेरिकियों को परोपकार, सेवा और परमार्थ के क्षेत्र में अभी और योगदान देने की आवश्यकता है।

 

वहीं राजनीति शास्त्र के प्रोफेसर रामकृष्णन ने  कहा कि एक समूह के रूप में भारतीय अमेरिकी तेजी से विकास कर रहे हैं और एशियाई प्रवासियों में उनकी मतदान दर सर्वाधिक है। रामकृष्णन ने कहा, ‘‘इसका एक कारण यह है कि भारतीय एक काफी जीवंत लोकतंत्र से संबंध रखते हैं। उनकी अंग्रेजी में पकड़ काफी अच्छी है, जिससे मदद मिलती है और वे राजनीति में पहले से अधिक सक्रिय हो रहे हैं।''  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News

Recommended News