बिना वजाइना के पैदा हुई थी लड़की, पर डाक्टरों ने अनोखा ऑपरेशन कर बदल दी जिंदगी

punjabkesari.in Saturday, Jun 02, 2018 - 06:02 PM (IST)

ब्राजीलः कभी- कभी भगवान निराश तो करता है पर साथ ही हर मुश्किल से निपटने की शक्ति भी देता। ब्राजील में रहने वाली 23 साल की जुसिलाइन मरीनो की जिंदगी में एेेसा ही चमत्कार हुआ है। मरीनो का दुनिया में सबसे अनोखा ऑपरेशन हुआ है। जुसिलाइन जन्म से ही बिन वजाइना के पैदा हुई थीं। इससे उनकी जिंदगी बेहद मुश्किलों भरी थी। लेकिन साइंस ने कुछ ऐसा कर दिखाया जो कल्पना से भी परे है। डॉक्टर्स की टीम ने तिलापिया मछली की स्किन से वजाइना बना दी। ब्राजील की फेडरल यूनिवर्सिटी ऑफ सियरा में ये ऐतिहासिक ऑपरेशन हुआ।

रिपोर्ट्स के मुताबिक ये ऐतिहासिक ऑपरेशन 1 साल पहले अप्रैल में हुआ था लेकिन इसका खुलासा इसके पूरी तरह सफल हो जाने के बाद किया गया। पेशेंट जुसिलाइन ने भी इस अनोखे ऑपरेशन के बारे में कहा कि कैसे एक मछली की चमड़ी से उसका बॉडी पार्ट तैयार कर दिया गया।
PunjabKesari
इस ऑपरेशन को पूरा करने वाले स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. लियोनार्डो ने बताया कि वजाइना की वॉल बनाने के लिए इस मछली की स्किन को इसलिए इस्तेमाल किया गया क्योंकि इसकी स्किन इंसानी शरीर से जुड़कर स्टेम सेल का काम करने लगती है। ये फिर स्किन में मिलकर सेल्युलर टिशू बना देती है। अपनी बीमारी के चलते जुसिलाइन सालों तक डिप्रेशन में रहीं। उन्होंने कहा, मैं हमेशा ये सोचकर परेशान रहती थी कि मैं कभी बच्चे पैदा नहीं कर पाऊंगी। मुझे बच्चे बेहद पसंद हैं। पर अब ये संभव है। मेरी आम महिला की तरह सेक्स लाइफ भी होगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News