कनाडा और ब्रिटेन को भूल जाइए! जर्मनी में बढ़ी कुशल भारतीय कामगारों की मांग

punjabkesari.in Monday, Oct 21, 2024 - 07:07 PM (IST)

नई दिल्लीः जर्मनी भारत में स्किल्ड लेबर को लेकर बड़ा कदन उठा सकता है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, जर्मनी भारत के लिए वीजा कैप की संख्या सालाना 90000 तक कर सकता है। अभी तक यह संख्या 20000 प्रति वर्ष है। दरअसल, जर्मनी स्किल्ड लेबर की भारी कमी का सामना कर रहा है। इससे उसकी अर्थव्यस्था पर भी असर पड़ा है।

भारत में कुशल पेशेवरों की बढ़ती संख्या को देखते हुए जर्मनी ने बुधवार को नए आव्रजन उपायों की शुरुआत की है, ताकि गंभीर श्रम की कमी को पूरा करने के लिए भारतीय श्रमिकों को आकर्षित किया जा सके। जर्मनी के चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़ की कैबिनेट ने जर्मनी की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए स्वास्थ्य सेवा, आईटी और इंजीनियरिंग जैसे क्षेत्रों पर केंद्रित 30 नई पहलों को मंजूरी दी है। यह ऐसे समय में आया है जब कनाडा, ब्रिटेन और न्यूजीलैंड जैसे देश आप्रवासियों के लिए अपने दरवाजे बंद कर रहे हैं।

जर्मन श्रम मंत्री ह्यूबर्टस हील ने कहा, "भारत में हर महीने दस लाख नए लोग श्रम बाजार में प्रवेश करते हैं।" भारत का श्रम बाजार इस बढ़ते कार्यबल को समाहित करने में असमर्थ है, जिससे दोनों देशों के लिए प्रवास एक आकर्षक विकल्प बन गया है। जर्मनी के श्रम मंत्री हील, चांसलर स्कोल्ज़ और अन्य सरकारी प्रतिनिधि जर्मनी को कुशल श्रमिकों के लिए एक आकर्षक गंतव्य के रूप में बढ़ावा देने के लिए अगले सप्ताह भारत का दौरा करेंगे। वे उद्योग जगत के नेताओं, छात्रों और सरकारी अधिकारियों से मिलने वाले हैं। यात्रा के हिस्से के रूप में, हील एक बेकरी और एक स्कूल का दौरा करेंगे, जहाँ चर्चा जर्मनी के रोजगार के अवसरों और युवा भारतीयों के लिए संभावित कैरियर पथों पर केंद्रित होगी।

हील ने कहा, "जर्मनी कुशल भारतीय कामगारों की आमद को एक सफलता की कहानी मानता है," उन्होंने बताया कि जर्मनी के विदेशी कार्यबल में भारतीयों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। संघीय श्रम मंत्रालय के अनुसार, फरवरी 2024 में जर्मनी में कुशल पदों पर लगभग 137,000 भारतीय कार्यरत थे, जबकि 2015 में यह संख्या केवल 23,000 थी।

सुव्यवस्थित वीज़ा प्रक्रियाओं के लिए तैयार रहें
2024 के अंत तक जर्मनी डिजिटल वीज़ा शुरू करने की तैयारी में है, जिससे वीज़ा आवेदन प्रक्रिया तेज़ और आसान हो जाएगी।

नौकरी मेलों में भाग लें
जर्मन सरकार भारत में नौकरी मेले आयोजित करने की योजना बना रही है, जिससे भारतीय कामगारों को जर्मन नियोक्ताओं तक सीधी पहुंच मिल सके। ये मेले भारत में जाने से पहले नौकरी की पेशकश को सुरक्षित करने में एक महत्वपूर्ण कदम होंगे।

जर्मन सीखना
स्थानीय भाषा जानने से आपको नौकरी के बाज़ार में बढ़त मिल सकती है। जर्मनी भारत में और देश में पहले से मौजूद कामगारों के लिए भाषा पाठ्यक्रमों का विस्तार कर रहा है, जिसका उद्देश्य B1-स्तर की दक्षता हासिल करना है। इससे बदलाव आसान हो सकता है और आपकी सफलता की संभावनाएँ बढ़ सकती हैं।

जर्मनी के नए आव्रजन उपायों से न केवल वहां काम करना आसान हो गया है, बल्कि बेहतर वेतन और रहने की स्थिति भी मिल रही है। सरकारी रिपोर्ट के अनुसार, जर्मनी में भारतीय पूर्णकालिक कर्मचारियों के लिए औसत सकल मासिक वेतन लगभग €5,400 (लगभग 4,92,037 रुपये) है, जो कुल मिलाकर पूर्णकालिक कर्मचारियों के औसत वेतन से 41% अधिक है। इसके अलावा, जर्मनी में भारतीयों के लिए बेरोजगारी दर सिर्फ 3.7% है, जबकि सामान्य आबादी के लिए यह 7.1% है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Related News