बीजिंग में कोविड-19 की पाबंदियों में दी गई और ढील, वुहान में अब एक भी मरीज नहीं

punjabkesari.in Saturday, Jun 06, 2020 - 05:35 AM (IST)

बीजिंग/वुहानः बीजिंग ने अपनी कोविड-19 आपातकालीन प्रतिक्रिया के स्तर को कम करने का फैसला शुक्रवार को लिया जिसके बाद चीन की राजधानी में हालात सामान्य होने की उम्मीद है। इसके साथ ही महामारी के केंद्र रहे वुहान में सभी संक्रमित मरीजों के ठीक होने के बाद उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। एक करोड़ लोगों की जांच होने के बाद अब वुहान में संक्रमण का कोई मामला नहीं है। 
PunjabKesari
एक स्थानीय अधिकारी ने शनिवार को घोषणा की कि बीजिंग महामारी के प्रति अपनी आपातकालीन प्रतिक्रिया को शनिवार से शुरू करते हुए दूसरे स्तर से तीसरे पर ले आएगा। बीजिंग के रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र ने 17 मई को कहा था कि मास्क लगाना बहुत जरूरी नहीं है। शुक्रवार को बीजिंग निकाय सरकार ने कहा कि हुबेई प्रांत के लोगों के लिए विमान और ट्रेन के टिकट खरीदने पर पाबंदी को हटा लिया जाएगा। हालांकि उच्च और माध्यम खतरे वाले स्थानों पर पाबंदी जारी रहेगी। 
PunjabKesari
बीजिंग निकाय सरकार के उप महासचिव चेन बेई ने यहां संवाददाताओं से कहा कि बीजिंग के रिहायशी स्थानों में अब लोगों का तापमान नहीं मापा जाएगा हालांकि पंजीकरण अभी भी जरूरी होगा। पर्यटन सेक्टर में बीजिंग कुछ नियमों के साथ स्थानीय स्तर पर सामूहिक यात्रा की अनुमति देगा। बाहर से देश के भीतर आने वाले और देश से बाहर जाने वाले पर्यटकों पर पाबंदी जारी रहेगी। 
PunjabKesari
निकाय सरकार के अनुसार सम्मेलन, प्रदर्शनी, खेल और मनोरंजन के आयोजन कुछ प्रतिबंधों के साथ किए जा सकेंगे। स्कूलों में पठन पाठन विधिवत चालू रहेगा और मास्क लगाना अनिवार्य नहीं होगा। प्रांतीय स्वास्थ्य आयोग ने शुक्रवार को कहा कि हुबेई प्रांत की राजधानी वुहान में बृहस्पतिवार को कोविड-19 के सभी मरीजों को ठीक होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Related News