ब्रिटेन ने विदेश से लौटने वाले लोगों के लिए बनाया नया कोरोना नियम, पालन न करने पर होगा मोटा जुर्माना

punjabkesari.in Saturday, May 23, 2020 - 12:18 PM (IST)

लंदनः ब्रिटेन ने कोरोना वायरस महामारी के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए बड़ा कदम उठाया है। ब्रिटिश सरकार ने दूसरे देशों से लौटने वाले लोगों के लिए नया कोरोना नियम लागू किया है जिसका पालन करना हर हाल में जरूरी होगा। नए नियम के तहत विदेश से लौटे हर व्यक्ति को क्वांरटीन में रहना अनिवार्य है। शुक्रवार को ब्रिटेन की गृह मंत्री प्रीति पटेल ने बताया कि अब विदेश से ब्रिटेन में आने वालों को 14 दिन क्वारंटीन में रहना होगा। अगर आइसोलेशन तोड़ा तो 92,500 रुपए जुर्माना वसूला जाएगा। क्वारंटीन का सही तौर पर पालन किया जा रहा है या नहीं, इस पर नजर रखने के लिए पुलिस हर दिन 100 घरों की जांच करेगी।

 

उत्तरी आयरलैंड के मंत्री ब्रैंडन लुइस ने कहा कि लोगों को समझाया जा रहा है कि लॉकडाउन के बाद भी कुछ दिनों तक विदेश यात्राएं न करें। यदि वे जाते हैं तो उनको आइसोलेशन में रहना ही होगा। इस बीच ब्रिटेन में राहत की एक खबर आई है । यहां कोरोना के लिए नई टेस्ट किट बनाई गई है, जिससे सिर्फ 20 मिनट में नतीजे सामने आएंगे और मौके पर ही संक्रमित व्यक्ति की पहचान हो पाएगी। स्वास्थ्य मंत्री मैट हैनकॉक ने इस टेस्ट किट के बारे में जानकारी दी है।

 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, आमतौर पर स्वैब टेस्ट में संक्रमण की जांच के बाद संक्रमण को पकड़ने में हफ्तों का वक्त लग जाता है। अब ऐसा नहीं होगा। ब्रिटेन में अगले हफ्ते से ये टेस्ट शुरू हो जाएंगे। सरकार ने टेस्ट किट बनाने वाली रॉश कंपनी से बात की है।  इस टेस्ट किट को जरूरतमंदों को फ्री में उपलब्ध करवाया जाएगा। एंटीबॉडी टेस्ट से ये पता चल पाएगा कि कोई इंसान पहले कोरोना के संक्रमण में आया है या नहीं। इससे पता चल पाएगा कि संक्रमण के बाद क्या उसमें एंटीबॉडी विकसित हुई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News