कोरोना वायरस संकट: अमेरिका में करीब 3.9 करोड़ लोगों की छंटनी

punjabkesari.in Friday, May 22, 2020 - 05:37 AM (IST)

वाशिंगटनः अमेरिकी सरकार ने बृहस्पतिवार को कहा कि कोरोना वायरस संकट के कारण पिछले दो महीनों में करीब 3.9 करोड़ लोगों को नौकरी से निकाल दिया गया है। पिछले सप्ताह 24 लाख से अधिक लोगों ने बेरोजगारी लाभ के लिए आवेदन दिए। यह बताता है कि हाल के दिनों में कोरोना वायरस महामारी और उसकी रोकथाम के लिए जारी ‘लॉकडाउन' से कितनी संख्या में लोगों को नौकरी से हाथ धोना पड़ा है। 
PunjabKesari
देशव्यापी बंद से आर्थिक गतिविधियां पूरी तरह ठप हो गई हैं। श्रम विभाग के आंकड़ों के अनुसार अब तक 3.86 करोड़ लोगों को नौकरी से हाथ धोना पड़ा है। इसके अलावा 22 लाख लोगों ने नये संघीय कार्यक्रम के तहत सहायता मांगी है। यह कार्यक्रम स्व-रोजगार करने वाले, ठेकेदारों और अस्थायी कमचारियों के लिए है जो अब पहली बार बेरोजगारी लाभ लेने के पात्र हैं। 
PunjabKesari
फेडरल रिजर्व के चेयरमैन जेारोम पॉवेल ने कहा कि देश में बेरोजगारी दर मई या जून में 20 से 25 प्रतिशत तक जा सकती है। बेरोजगारी का यह स्तर 1930 के दशक की महामंदी के बाद नहीं देखा गया। अप्रैल में बेरोजगारी दर 14.7 प्रतिशत थी। ‘कांग्रेसनल बजट ऑफिस' के अनुसार अप्रैल-जून में अर्थव्यवस्था में 38 प्रतिशत की गिरावट आने की आशंका है जो अब तक की सबसे बड़ी गिरावट है। 
PunjabKesari
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News